यूपी : सरकारी स्कूलों का नाम रख दिया इस्लामिया, शुक्रवार को छुट्टी, रविवार को पढ़ाई

उत्तर प्रदेश के देवरिया और महराजगंज में कई सरकारी स्कूलों को इस्लामिया स्कूल में तब्दील कर दिया गया है। यहां जुमे(शुक्रवार) के दिन छुट्टी होती है और रविवार को स्कूल खुला रहता है। सरकारी स्कूल को किसके अादेश से इस्लामिया स्कूल में तब्दील किया गया यह किसी को पता नहीं है। यह व्यवस्था अाज नहीं कई वर्षों से संचालित है।

इस मामले में कई बार स्थानीय लोगों द्वारा शिकायत दर्ज कराई गई, लेकिन अाज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। जब मामला शासन तक पहुंचा तो अधिकारी सकते में अा गए। अब मामले में पुराने रिकार्ड खंगाले जा रहे हैं। अभी तक पता नहीं चल सका है कि इस्लामिया प्राइमरी स्कूल कब से अंकित किया जा रहा है। डीएम के निर्देश पर अब यह विद्यालय शुक्रवार को खुलेगा व रविवार को बंद रहेगा।

स्थानीय लोगों ने कई बार की शिकायत

महराजगंज जिले के परतावल विकास खंड में स्थित जद्दू पिपरा में भी इसी तरह का मामला प्रकाश में आया है। गांव में स्थित सरकारी स्कूल इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय जद्दू पिपरा के नाम से जाना जाता है। यहां व्यवस्था का संचालन परिषदीय विद्यालयों की तरह है लेकिन, यहां छुट्टी जुमे के दिन शुक्रवार को रहती है। रविवार को पढ़ाई होती है। इस बाबत स्थानीय लोगों द्वारा कई बार शिकायत भी की गई लेकिन हर स्तर पर अनसुनी होने से यह विद्यालय मनमाने ढर्रे पर चल रहा है।

दशकों पूर्व चली अा रही परंपरा

वर्तमान में विद्यालय में 55 बच्चे पढ़ते हैं। ग्रामीणों की माने तो आजादी पूर्व 1931 से यहां स्कूल का संचालन होता आया है। बाद में परिषदीय स्कूल खोला गया तो इसे इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय जद्दू पिपरा नाम दे दिया गया। दशकों पूर्व तत्कालीन ग्राम प्रधान व प्रधानाध्यापक की सहमति से इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय में शुक्रवार के दिन छुट्टी और रविवार के दिन पढ़ाई का निर्णय लिया गया। तभी से शुक्रवार को स्कूल बंद करने की परंपरा चली आ रही है। विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक तीर्थराज प्रसाद ने बताया कि शुक्रवार की जगह रविवार को छुट्टी करने के लिए कई बार विभागीय अधिकारियों से गुहार लगाई गई लेकिन, अब तक कहीं से कोई दिशा निर्देश नहीं मिला।

जांच रिपोर्ट मिलने पर होगी कार्रवाई

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जगदीश प्रसाद शुक्ल का कहना है कि मामला उनके संज्ञान में है। यदि बेसिक शिक्षा परिषद से इस विद्यालय का संचालन हो रहा है तो छुट्टी रविवार को होनी चाहिए। इस संबंध में परतावल के खंड शिक्षा अधिकारी को जांच सौंपी गई है। जांच रिपोर्ट मिलने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। वहीं महराज के डीएम अमरनाथ उपाध्याय ने कहा कि ‘परंपरा और रूढि़यां विद्यालय संचालन में बाधक नहीं बनेंगी। पूरे प्रकरण की जांच कराई जाएगी। नियमानुसार विद्यालय का संचालन सुनिश्चित किया जाएगा।

देवरिया में कई परिषदीय विद्यालय बने इस्लामिया स्कूल

देवरिया जनपद में नवलपुर ही नहीं, भलुअनी विकास के प्राथमिक विद्यालय जैतपुरा समेत चार विद्यालयों का नाम इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय रखा गया है। यहां इस्लामिक पद्धति से पढ़ाई होती है। रविवार की जगह शुक्रवार को अवकाश रहता है। रामपुर कारखाना के करमहां, ईश्वरी पोखरभिडा, देसही देवरिया व शामी पट्टी गांव में भी प्राथमिक विद्यालयों का इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय अंकित किया गया है। इन विद्यालयों के जिम्मेदारों से भी स्पष्टीकरण मांगने की तैयारी है।

इन विद्यालयों की दीवारों पर बकायदे इस्लामिया विद्यालय अंकित है। भलुअनी विकास खंड में प्राथमिक विद्यालय जैतपुरा का नाम प्राथमिक इस्लामिया विद्यालय जैतपुरा रखा गया है। गांववालों का कहना है कि यह परंपरा आजादी के समय से चली आ रही है और आज भी इसी नाम से स्कूल चलता है। इस विद्यालय पर अधिकतर प्रधानाध्यापक अल्पसंख्यक समुदाय के ही थे। पहले इस विद्यालय पर सभी कार्य व पठन-पाठन उर्दू व अरबी में होते थे। जब उर्दू पढ़ाने लिखाने में कठिनाई होने लगी तो हिंदी में पढ़ाई शुरू की गई। आज भी इस विद्यालय पर उर्दू अध्यापक की तैनाती है। अल्पसंख्यकों का गांव होने के चलते अधिकतर बच्चे इसी वर्ग से हैं। यहां वर्षों से सरकारी छुट्टी के नियम का मखौल उड़ाया जा रहा है।

विद्यालय पूरी तरह से इस्लामिया पद्धति से संचालित

इस विद्यालय मे उपस्थिति रजिस्टर मे छात्रों की संख्या 150 से अधिक है। इस विद्यालय में प्रधानाध्यापक संतोष यादव, सहायक अध्यापक लतीफ अहमद, नूर जन्नत, शिक्षामित्र फरहत सुल्ताना व रीना की तैनाती है।