राजस्थान : FB पर झगड़े के बाद ,70 दलित परिवारों का हुक्‍का-पानी बंद

राजस्थान के बाड़मेर जिले के एक गांव से 70 दलित परिवारों का हुक्का-पानी बंद करते हुए उन्हें गांव से बहिष्कृत करने का मामला सामने आया है. मामला बालोतरा के कालूड़ी गांव का है. यहां फेसबुक पर मामूली कहासुनी के बाद दलितों की ओर से गांव के एक दर्जन से अधिक लोगों के खिलाफ एससी-एसटी एक्ट के तहत केस दर्ज करा दिया. इसके बाद बात और बिगड़ गई. गांव के लोगों ने पंचायत बुलाई और करीब 70 दलित परिवारों का हुक्का पानी बन्द कर दिया.

पिछले 7 दिन से पीने का पानी और दुकानों से राशन खरीदने तक पर पाबंदी लगाई हुई है. यही नहीं पुलिस के पहरे में बच्चे स्कूल भेजे जा रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ गांव के राजपुरोहित समाज का आरोप है उनको बेवजह बदनाम किया जा रहा है. बाड़मेर जिला मुख्यालय से करीब 130 किलोमीटर दूर स्थित कालूड़ी गांव में बिगड़े माहौल को देखते हुए पुलिस ने जाब्ता तैनात कर दिया है. दलित परिवारों का कहना है कि पिछले 7 दिनों से हम घरों के अंदर रहने को मजबूर हैं. अब गांव में पुलिस लगाई है तो हमारे बच्चे स्कूल गए हैं.

एससी एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज होने के बाद दलित परिवारों का हुक्का-पानी बंद करने वाले राजपुरोहित समाज के सैकड़ों लोगों ने प्रदर्शन किया. सड़कों पर उतरे राजपुरोहित समाज के लोगों ने जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंप कर पूरे मामले की निष्पक्ष जांच करने की मांग की.

 मामले पर पुलिस ने जांच शुरू कर दी गई है. पीड़ित परिवार को सुरक्षा दी गई है और स्कूल के बच्चे स्कूल जाने लगे हैं. शांति व्यवस्था कायम करने के प्रयास जारी है.

— रामेश्वर लाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, बाड़मेर

नरेंद्र सिंह राजपुरोहित ने कहा कि राजपुरोहित समाज का आरोप है बाहर के लोग आकर गांव के लोगों को बेवजह बदनाम कर रहे हैं. झूठे मामले में लोगों को फंसाया जा रहा है, इसकी जांच होनी चाहिए.