सरकारी नौकरी: बिजली विभाग 10वीं पास के लिए भी मौका !

अगर आपने 10वीं तकी की पढ़ाई पूरी कर ली है और सरकारी नौकरी की तलाश में हैं, तो ये आपके लिए है। राज्य विद्युत बोर्ड ने 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए बंपर भर्तियां निकाली हैं। खास बात ये है कि इन भर्तियों के लिए न तो कोई परीक्षा ली जाएगी, न ही इंटरव्यू। 10वीं के मेरिट के आधार पर सीधी भर्ती दी जाएगी।

ये भर्तियां किन पदों पर होने जा रही हैं? इसके लिए आवेदन कब तक कर सकते हैं? आवेदन शुल्क क्या लगेगा? योग्यताएं क्या चाहिए? ये सभी जानकारियां यहां दी जा रही हैं। साथ ही आधिकारिक वेबसाइट और नोटिफिकेशन के लिंक्स भी दिए जा रहे हैं।

पदों की जानकारी

जूनियर टी-मेट – 1500 पद

जूनियर हेल्पर (सब स्टेशन) – 392 पद

पदों की कुल संख्या – 1892

आवेदन की जानकारी

आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। आवेदन फॉर्म नोटिफिकेशन के साथ दिया गया है, जिसे आप आगे दिए लिंक से प्राप्त कर सकते हैं। उस फॉर्म को भरकर नोटिफिकेशन में दिए पते पर भेजना होगा।

बताए गए पते पर आपका आवेदन फॉर्म 20 जुलाई 2020 शाम 5 बजे तक प्राप्त हो जाना चाहिए। उसके बाद मिले आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों को 50 रुपये आवेदन शुल्क लगेगा। आवेदन शुल्क नेट बैंकिंग (आरटीजीएस, एनईएफटी, आईएमपीएस) से भर सकते हैं या सीधे बैंक जाकर जमा कर सकते हैं।

जरूरी योग्यताएं

इन पदों पर नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं/मैट्रिक पास होना जरूरी है। उम्मीदवारों की उम्र न्यूनतम 18 और अधिकतम 30 साल होनी चाहिए। आयु की गणना 1 अप्रैल 2020 तक की जाएगी।

बता दें कि ये भर्तियां हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड (HPSEB) द्वारा की जा रही हैं।

इन भर्तियों के लिए जारी नोटिफिकेशन व एप्लीकेशन फॉर्म के लिए नीचे दिए पीडीएफ पर क्लिक करें।

HP Electricity Board की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें