सस्ता हुआ सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर

घरेलू रसोई गैस के सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत गुरुवार को 1.46 रुपए सस्ती हो गई जबकि बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर का दाम 30 रुपए घटा है।

सरकारी पेट्रोलियम ईंधन वितरण कंपनियों ने रसोईं गैस सिलेंडर के दाम में एक माह में लगातार तीसरी बार कमी की है। इसकी मुख्य वजह इस ईंधन पर कर का भार कम होना है।

देश की सबसे बड़ी रसोई गैस कंपनी इंडियन ऑइल ने एक बयान में कहा कि गुरुवार की मध्यरात्रि से दिल्ली में सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के गैस सिलेंडर की कीमत 493.53 रुपए होगी, जो अभी 494.99 रुपए है।

इसी तरह बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर की कीमत भी 30 रुपए घटकर अब 659 रुपए प्रति सिलेंडर की गई है। इससे पहले 1 दिसंबर को सब्सिडी वाले सिलेंडर पर 6.52 रुपए और 1 जनवरी को 5.91 रुपए की कटौती की गई थी।

एलपीजी के दामों में कमी की मुख्य वजह अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत घटना और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपए की स्थिति में सुधार होना है।

एलपीजी ग्राहकों को सिलेंडर बाजार कीमत पर लेने होते हैं। सरकार एक उपभोक्ता को साल में अधिकतम 12 सिलेंडर पर सब्सिडी देती है। सब्सिडी हर महीने अलग-अलग हो सकती है जो विदेशी मुद्रा विनिमय और अंतरराष्ट्रीय बाजार में एलपीजी की कीमतों के औसत के अनुसार तय की जाती है।