सिक्किम को आज मिलेगा पहला एयरपोर्ट

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिक्किम के दौरे पर हैं. यहां पीएम राज्य के पहले हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी इसके लिए रविवार शाम ही गंगटोक पहुंच गए.

रविवार को सेना के लिबिंग हेलीपैड पर राज्यपाल गंगा प्रसाद और मुख्यमंत्री पवन चामलिंग ने उनका स्वागत किया
सिक्किम पहुंचने पर प्रधानमंत्री ने वहां से कई तस्वीरें भी पोस्ट की. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले भी कई बार कह चुके हैं कि आप देश में जहां भी जाएं तो वहां की खूबसूरती के बारे में लोगों को बताएं. इसके लिए #IncredibleIndia का इस्तेमाल किया जा सकता है.

PM मोदी अपने दो दिवसीय दौरे पर सोमवार को पाकयोंग ग्रीनफील्ड हवाईअड्डे का उद्घाटन करेंगे जो कि गंगटोक से करीब 33 किलोमीटर दूर है. PM हवाई अड्डे का उद्घाटन करने के बाद पाकयोंग में सेंट जेवियर्स स्कूल में लोगों को संबोधित भी करेंगे.

बता दें कि साल 2009 में इस हवाई अड्डे की आधारशिला रखे जाने के करीब नौ साल बाद सिक्किम का यह सपना पूरा होगा. यह हवाई अड्डा गंगटोक से करीब 33 किलोमीटर दूर है.

सिक्किम के मुख्य सचिव ए.के.श्रीवास्तव ने कहा कि यह हवाई अड्डा 201 एकड़ से ज्यादा जमीन में फैला है और समुद्र तल से 4,500 फुट की ऊंचाई पर बसे पाकयोंग गांव के करीब दो किलोमीटर ऊपर एक पहाड़ी की चोटी पर बनाया गया है.

उन्होंने बताया कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने इस हवाई अड्डे का निर्माण किया. अभी सिक्किम का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा 124 किलोमीटर दूर पश्चिम बंगाल के बागडोगरा में है.

श्रीवास्तव ने बताया कि पाकयोंग हवाई अड्डा करीब 605 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है और यह भारत-चीन सीमा से करीब 60 किलोमीटर दूर है.उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में मुख्य रनवे के बगल में 75 मीटर लंबी एक अन्य पट्टी के निर्माण के बाद भारतीय वायुसेना इस हवाई अड्डे पर विभिन्न प्रकार के विमान उतार सकेगी.