सीबीएसई 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा 16 जनवरी से 15 फरवरी तक होगी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा इस बार दो पालियों में होगी। एक पाली में 20 से अधिक छात्र नहीं होंगे। हर पाली के परीक्षार्थियों का अंक सॉफ्ट और हार्ड कॉपी में सीबीएसई के क्षेत्रीय कार्यालय में उसी दिन भेजा जाएगा। पहले प्रायोगिक परीक्षा का समय केंद्राधीक्षक द्वारा तय किया जाता था। लेकिन इस बार समय निर्धारण बोर्ड करेगा।

प्रायोगिक परीक्षा 16 जनवरी से 15 फरवरी तक होगी। एक्सटर्नल और इंटर्नल वहीं बनेंगे, जिन्हें कम से कम पांच साल तक पढ़ाने का अनुभव होगा। एक शिक्षक को उसी शहर के दो से तीन स्कूलों में एक्सटर्नल बनाया जायेगा, ताकि वह समय से सेंटर पहुंच सकें। नई व्यवस्था से पारदर्शिता आएगी। एक्सटर्नल और इंटर्नल की मनमानी नहीं चलेगी।

अब नहीं होगी गड़बड़ी

2018 में प्रैक्टिकल के अंक को लेकर विवाद हुआ था। कई छात्रों ने प्रैक्टिकल में अच्छे अंक लाये थे पर थ्योरी में फेल हो गये थे। इसको लेकर बोर्ड ने कई स्कूल को नोटिस भी दिया था। वहीं कई छात्र प्रैक्टिकल के अंक के कारण ही पास हुए थे। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज के अनुसार, अब प्रायोगिक परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी नहीं होगी।

एडमिट कार्ड जनवरी के पहले सप्ताह में

10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए जनवरी के पहले सप्ताह में एडमिट कार्ड जारी करेगा। प्रैक्टिकल परीक्षा के पहले एडमिट कार्ड सीबीएसई की वेबसाइट पर जारी कर दिया जायेगा।