सीबीएसई 12वीं क्लास में अंग्रेजी कोर का प्रश्नपत्र पैटर्न बदला

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं के अंग्रेजी कोर के प्रश्न पत्र में बदलाव किया है। इसमें अब 40 की जगह 35 प्रश्न ही पूछे जाएंगे। पांच प्रश्न कम कर दिये गये हैं। बोर्ड की माने तो यह बदलाव पाठ्यक्रम विशेषज्ञों के फीडबैक के बाद किया गया है। इसकी जानकारी बोर्ड ने वेबसाइट के माध्यम से दी है। बोर्ड ने रीडिंग और राइटिंग दोनों ही सेक्शन में बदलाव किया है। अंग्रेजी कोर विषय की परीक्षा दो मार्च को होगी। इससे पहले सभी परीक्षार्थी को इसकी जानकारी मिले, इसके लिए बोर्ड ने स्कूल और शिक्षकों को कई निर्देश दिये हैं। .

पैसेज की शब्द संख्या कम की गई

बोर्ड की मानें तो 2018 के प्रश्न पत्र पैटर्न में इस बार कई अंतर है। अभी तक पैसेज लिखने में परीक्षार्थी को काफी शब्दों में उत्तर देना होता था। एक पैसेज 1100 से 1200 और दूसरा पैसेज चार से पांच सौ शब्दों में लिखना होता था। छात्रों की सुविधा के लिए पैसेज में शब्द संख्या कम कर दी गयी है। अब 12 सौ शब्द वाले पैसेज को आठ सौ में ही उत्तर देना होगा। सेक्शन ए यानी रीडिंग पार्ट में 30 अंकों के अब 19 प्रश्न रहेगा। अब तक 30 अंक के 24 प्रश्न रहते थे।

मुख्य बदलाव

मल्टीपल च्वाइस वाले प्रश्न की संख्या अब पांच होगी। .

– लॉग क्वेश्चन एक की जगह दो रहेगा। दीर्घ उत्तरीय पांच-पांच अंकों के होंगे। .

– अति लघु उत्तरीय की संख्या 16 से कम करके नौ कर दी गयी है। .

– शॉट क्वेशचन अब एक नहीं बल्कि दो-दो अंकों का होगा। सॉट क्वेश्चन में अब एक नहीं बल्कि तीन सवाल रहेंगे। .

– वोकेबलरी वाले प्रश्नों की संख्या अब एक की जगह तीन होगी। यह वेरी शॉट क्वेश्चन में रहेगा। .

– 40 की जगह अब 35 प्रश्न पूछे जायेंगे.

– पाठ्यक्रम विशेषज्ञों की बैठक में मिली फीडबैक पर सीबीएसई ने लिया निर्णय .

रीडिंग और राइटिंग दोनों ही सेक्शन में किया गया बदलाव .

राजीव रंजन (सिटी कोऑर्डिनेटर, सीबीएसई) ने कहा-अंग्रेजी कोर विषय में बदलाव किया गया है। यह बहुत ही कठिन होता था। इस कारण छात्र पढ़ना नहीं चाहते हैं। छात्रों की सुविधा के लिए बोर्ड ने इस बार से यह किया है। अंग्रेजी कोर अधिकतर केंद्रीय और नवोदय स्कूल के छात्र पढ़ते हैं।