हमारा सपना है एक सूरज, एक दुनिया, एक ग्रिड – पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार की दोपहर ब्लू लाइन मेट्रो विस्तार का उद्घाटन किया। जिसके बाद नोएडा सिटी सेंटर से इलेक्ट्रोनिक सिटी तक लोग मेट्रो से सफर कर पाएंगे। इस मौके पर पीएम मोदी ने जब भाषण देने शुरू किया तो मोदी-मोदी के नारे लगने शुरू हो गए। जिसके बाद पीएम मोदी ने कहा कि एक तरफ आप लोग मोदी-मोदी कर रहे हैं और उधर कुछ लोगों की नींद हराम हो गई है।

बरेली से शुरू होंगी हवाई उड़ानें

पीएम मोदी ने कहा कि जेवर देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा बनेगा। उन्होने कहा कि जल्द ही बरेली से हवाई उड़ानें शुरू हो जाएंगी। इसके लिए सभी जरूरी प्रक्रियाएं पूरी कर ली गई है। उन्होने कहा कि पिछली सरकारों ने बिजली क्षेत्र को नजरअंदाज किया। जिसके चलते देश के पावर सेक्टर का हाल खस्ता हो गया था।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जेवर एयरपोर्ट पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए एक स्वर्णिम अवसर लेकर आएगा। अब अगले कुछ हफ्तों में उड़ान योजना के तहत जल्द बरेली से भी उड़ानें शुरू हो जाएंगी। ‘उड़े देश का आम नागरिक’ इस लक्ष्य के साथ अब तक 120 रूटों को शुरू किया जा चुका है।

सौभाग्य योजना से हर घर बिजली पहुंचाई गई।

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने पिछले पांच वर्षों के दौरान एक लाख मेगावाट बिजली क्षमता तैयार की है जबकि पिछले 65 साल में ढाई लाख मेगावाट क्षमता विकसित हुई। उन्होंने कहा कि हमने चार चीजों पर फोकस किया, चार अलग-अलग स्तरों पर काम किया – Production, Transmission, Distribution, Connection।

उन्होंने कहा कि देश के पावर सेक्टर को सुधारने के लिए इसलिए हमारी सरकार ने नई अप्रोच के साथ, नई नीतियों के साथ काम किया। पीएम मोदी ने कहा कि सौभाग्य योजना के तहत ढाई लाख घरों को बिजली कनेक्शन दिया गया है।

2014 में एलईडी बल्ब 350 रुपये में मिलते थे जबकि आज यह 50 रुपये में मिलता है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि पहले की सरकारों के इसी रवैये ने देश के पावर सेक्टर को खस्ताहाल कर दिया था। देश के लोग वो दिन नहीं भूल सकते, जब टीवी चैनलों पर ब्रेकिंग न्यूज चला करती थी कि पावर प्लांट्स में एक दिन-दो दिन का ही कोयला बचा है।

नोएडा की बदली पहचान

पीएम मोदी ने कहा कि पहले नोएडा की पहचान लूट की थी। लेकिन अब देश हब के रूप में तब्दील हो रहा है और उसने नोएडा की बड़ी भूमिका है। पीएम मोदी ने कहा कि 2014 से पहले देश में उत्पादन के लिए सिर्फ दो फैक्ट्रियां थी। आज करीब 125 ऐसी फैक्ट्रियां हैं जो देश में मोबाइल फोन का उत्पादन कर रही हैं। और इन 125 फैक्ट्रियों में से कई नोएडा के अंदर हैं। मोबाइल, टीवी, फ्रीज की अनेक कंपनिया नोएडा में काम कर रही है। इन कंपनियों ने युवाओं के लिए लाखों ने रोजगार अवसर पैदा किए हैं।

सिटी सेंटर से इलेक्ट्रोनिक सिटी तक जाएगी मेट्रो

नोएडा सेक्टर-32 सिटी सेंटर से सेक्टर-63 इलेक्ट्रॉनिक सिटी तक ब्लू लाइन मेट्रो जाएगी।

उद्घाटन से पहले इस स्टेशन को फूलों से सजा दिया गया है। कार्यक्रम में किसी तरह की कोई कमी न रह जाए, इसके लिए शुक्रवार को प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी आलोक टंडन, विशेषकार्याधिकारी राजेश कुमार सिंह, महाप्रबंधक सिविल राजीव त्यागी, वरिष्ठ प्रबंधक पीके गर्ग, विजय कुमार रावल सहित तमाम अधिकारियों ने कार्यक्रम स्थल और पार्किंग तक का जायजा लिया।

इससे पहले ग्रेटर नोएडा दौरे पर गए पीएम मोदी ने पंडित दीन दयाल उपाध्याय पुरातत्व संस्थान का उद्धाटन किया।