13 प्वाइंट रोस्टर के विरोध में शिक्षक संगठनों ने मंडी हाउस से जंतर मंतर तक निकाला मार्च

उच्च शिक्षा के संस्थानों में शिक्षकों की नियुक्ति में 13 प्वाइंट रोस्टर के विरोध में अब केवल छात्र-शिक्षक ही नहीं, बल्कि विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने भी जंतर मंतर पर पहुंच कर गुरुवार को अपना समर्थन दिया। सबने एक स्वर में 13 प्वाइंट रोस्टर को दलित आदिवासी विरोधी बताया और इसे समाप्त करने की मांग की।

शिक्षक संगठनों ने मंडी हाउस से जंतर मंतर तक मार्च निकाला। इमसें शिक्षक, छात्र, राजनेता के अलावा बड़ी संख्या में आम लोग शामिल हुए। राष्ट्रीय जनता दल के तेजस्वी यादव ने जंतर मंतर पर 13 प्वाइंट रोस्टर हटाकर 200 प्वाइंट रोस्टर लाने की मांग में जुटी जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार दलित, आदिवासी, पिछड़ा, आरक्षण और संविधान विरोधी है। जिस तरह से 13 प्वाइंट रोस्टर लागू किया गया है उससे पता चलता है कि सरकार का मंसूबा किसी भी तरह से पिछड़े, दलित, आदिवासी समाज के लोग शिक्षक बनने से रोकना है। वह आगे न बढ़ पाएं और गुलामी करें।

उन्होंने सवर्ण गरीबों को दिए जाने वाले 10 फीसदी आरक्षण पर भी सवाल उठाया और कहा कि जो महीने में 66,666 रुपये कमाता है, पांच एकड़ जमीन हो वह गरीब है क्या। बिना सर्वे, बिना किसी व्यवस्था के आनन फानन में यह आरक्षण लाने का काम किया गया है। सवर्ण में भी गरीब हो सकते हैं, लेकिन आरक्षण आमदनी बढ़ाओ योजना नहीं है, बल्कि संविधान के साथ छेड़छाड़ करने का काम किया गया है। हमारी मांग है कि फिर से जनगणना कर आबादी के अनुसार आरक्षण दिया जाए। 13 प्वाइंट रोस्टर के खिलाफ हम हर स्तर पर विरोध करेंगे।

मुद्दे को गंभीरता से उठाएंगे : सिसोदिया

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि राज्य सभा और लोक सभा में हमारे सदस्य इस मुद्दे को गंभीरता से उठाएंगे। यह लड़ाई हम लड़ेंगे। इस आंदोलन को हमारा पूरा समर्थन है। जंतर मंतर पर शिक्षकों के इस आंदोलन में मीसा भारती भी शामिल हुई और उन्होंने कहा कि सरकार के वादे जुमला साबित हो रहे हैं। रोजगार का वादा पूरा नहीं हुआ। सांसद जय प्रकाश नारायण यादव ने कहा कि हमें आज अपने संविधान और आरक्षण को बचाने की आवश्यकता है। देश में अलग-अलग तरह से संविधान पर हमला किया जा रहा है।

सामाजिक हकों की लूट नहीं होने देंगे : युवा कांग्रेस

राष्ट्रीय युवा कांग्रेस के अध्यक्ष केशव चंद्र यादव ने कहा कि इस मुद्दे पर हमारी पार्टी पूरी तरह साथ है। सामाजिक हकों की यह लूट हम नहीं होने देंगे और संसद में हमारे सांसद इस मुद्दे को उठाएंगे। समाजवादी पार्टी के नेता धर्मेंद्र यादव ने कहा कि 2016 में भी जब ओबीसी पर हमला किया जा रहा था तब हम उनके हक की लड़ाई लड़ रहे थे और अब भी हम लड़ाई लड़ रहे हैं। जिग्नेश मेवानी ने कहा कि 13 प्वाइंट रोस्टर लाना संविधान से छेड़छाड़ का मुद्दा है। इसके लिये हम लड़ाई जारी रखेंगे, लेकिन भीमाकोरे गांव मामले में जो लोग जेल गए हैं हमें उनको भी छुड़ाना है।