Corona संक्रमण रोकने के लिए दिल्ली सरकार का नया प्लान

राजधानी में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने नया प्लान तैयार किया है. इस प्लान के तहत अब कंटेनमेंट जोन में रहने वाले सभी लोगों की आने वाले 14 दिनों में तीन बार स्क्रीनिंग की जाएगी. इसके साथ ही लॉकडाउन की व्यवस्‍था कंटेनमेंट जोन में सख्‍ती से लागू रहेगी और इस दौरान किसी का भी बाहर जाना या अंदर आना मना होगा. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने गुरुवार को एक आदेश जारी कर दिल्ली में जिस इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित किया जाएगा वहां आने वाले 14 दिनों में सभी लोगों की तीन बार स्क्रीनिंग की जाएगी. स्क्रीनिंग का पहला दौर जोन घोषित होने के तीन दिन के अंदर किया जाएगा. गौरतलब है कि फिलहाल दिल्ली में 100 कंटेनमेंट जोन हैं

वरिष्ठ नागरिकों का बनेगा डेटाबेस

सरकार ने कहा है कि कंटेनमेंट जोन में रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों का एक अलग डेटाबेस तैयार किया जाएगा और इन सभी के स्वास्‍थ्य की नियमित निगरानी की जाएगी. वहीं इन इलाकों में आयुष मंत्रालय की ओर से जारी की गई गाइडलाइंस का भी प्रचार किया जाएगा जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए लोगों को जागरुक किया जा सके. साथ ही आरोग्य सेतू एप के बारे में जानकारी देने के साथ ही लोगों को इसे इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित भी किया जाएगा.

आवाजाही पर होगा प्रतिबंध

इसके साथ ही कंटेनमेंट जोन में आवाजाही पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा. सरकार खुद ऐसे इलाकों में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए व्यवस्‍था सुनिश्‍चित करेगी. साथ ही यह कहा गया है कि यदि किसी कंटेनमेंट जोन की जनसंख्या दस हजार से ज्‍यादा है तो ऐसे इलाकों के लिए अगल से माइक्रो लेवल प्लान बनाया जाएगा और इसमें सरकार के स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर और सेफ्टी प्रोटोकॉल फॉलो करवाए जाएंगे.

दिल्ली में कुल नए मामले

दिल्ली में गुरुवार को कोविड-19 से संक्रमण के 76 नए मामले सामने आए हैं. गुरुवार को कोरोना वायरस के संक्रमण से और 3 मौतें हुईं हैं. इसके कारण राष्ट्रीय राजधानी में अब कुल मामलों की संख्या बढ़कर 3515 हो गई है. इनमें 2362 मामले सक्रिय हैं. दिल्ली में गुरुवार तक 1094 लोग इस वायरस को मात देकर स्वस्थ हो चुके हैं. कोरोना वायरस से गुरुवार तक दिल्ली में 59 मौतें हो चुकी हैं. दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी है.