HRD ने कक्षा जारी क‍िया 6 से 8वीं के लिए वैकल्पिक कैलेंडर

6वीं से 8वीं कक्षा तक के छात्रों के ल‍िये वैकल्‍प‍िक कैलेंडर जारी कर द‍िया गया है. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने वैकल्पिक कैलेंडर जारी किया है. कैलेंडर में कोरोनावायरस लॉकडाउन के दौरान छात्रों को व्‍यस्‍त रखने के लिए विभिन्न शैक्षिक गतिविधियां शामिल की गई हैं. इसे मानव संसाधन विकास मंत्रालय के मार्गदर्शन में NCERT द्वारा विकसित किया गया है.

कैलेंडर में निम्नलिखित बातें शामिल हैं:

  1. इसमें सिलेबस या पाठ्यपुस्तक के थीम और चैप्‍टर्स पर आधार‍ित दिलचस्प और चुनौतीपूर्ण गतिविधियों से युक्त सप्ताह के अनुसार योजना तैयार क‍िया गया है.
  2. कैलेंडर में दी गई गतिविधियां कुछ इस तरह से तैयार की गई हैं क‍ि छात्रों को इनसे सीखने को म‍िले.
  3. छात्रों के अलावा इसमें श‍िक्षकों के ल‍िये भी गाइडलाइन्‍स दी गई हैं, ज‍िसमें यह बताया गया है क‍ि क‍िस प्रकार वह तकनीक और सोशल मीडिया टूल्‍स का इस्‍तेमाल कर छात्रों को पढ़ने के ल‍िये प्रेर‍ित कर सकते हैं.

एकेडम‍िक कैलेंडर देखने के ल‍िये यहां क्‍ल‍िक करें: http://ncert.nic.in/aac.html

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने यह भी कहा है कि इस बात की संभावना हो सकती है कि यह भी संभव है क‍ि हममें से कई के पास अलग-अलग मीडिया टूल्स का उपयोग करने के लिए इंटरनेट की सुविधा न हो. इस‍ल‍िये यह कैलेंडर श‍िक्षकों को यह भी बताती है क‍ि वह माता-प‍िता और छात्रों को एसएमएस या फोन कॉल के जर‍िये क‍िस प्रकार गाइड कर सकते हैं. मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि कक्षा 9-12 के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जल्द ही जारी किया जाएगा.