साउथ एमसीडी ने व्यावसायिक परिसरों में चलाया विशेष स्वच्छता अभियान

नई दिल्ली (hdnlive)। South MCD Clean Survey 2021 में अपनी रैंकिंग सुधारने के प्रयासों में तेजी लाते हुए अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले लगभग 300 व्यासायिक परिसरों और प्रमुख बाज़ारों में रात्रि के समय विशेष स्वच्छता अभियान चलाया। इस अभियान के अन्तर्गत आज मध्य, नजफगढ़, दक्षिणी और पश्चिमी क्षेत्रों के लगभग 300 बाजारों में रात्रि स्वच्छता अभियान आरंभ किया गया। इस अभियान के अंतर्गत जहां पहले इन स्थलों पर सिर्फ दिन में एक बार दोपहर को सफाई की जाती थी वहीं अब दूसरी बार रात्रि में भी सफाई की जाएगी।

Clean India Mission के नोडल अधिकारी राजीव जैन ने बताया कि दक्षिणी निगम स्वच्छ सर्वेक्षण रैंकिंग 2021 में सुधार के लिए विशेष प्रयास कर रहा है और कई विशेष स्वच्छता अभियान चलाए जा रहे हैं। आज चारों क्षेत्रों के मुख्य बाजारों में विशेष सफाई अभियान चलाया गया। जिनमें सेंट्रल मार्केट पंजाबी बाग, मेन मार्किट राजौरी गार्डन, डीडीए मार्केट जनकपुरी, पी.वी.आर मार्किट विकासपुरी, राजनगर मार्केट, सेक्टर 12, 10, 19, 6 द्वारका, कापसहेड़ा, महिपालपुर, साध नगर, ग्रीन पार्क मेंन मार्केट, हौजखास मार्केट, अरविंदो मार्केट, मोतीबाग मार्केट, मुनिरका, साकेत, दरियागंज मार्केट, एंड्रयूज गंज मार्केट, सरिता विहार, अमर कॉलोनी और डिफेंस कॉलोनी आदि प्रमुख है।उन्होंने बताया कि मुख्य बाजारों की सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए सफाई सैनिकों की रात में भी ड्यूटी लगाई गई है। इसी संदर्भ में जिन दुकानों के सामने कूड़ा एवम गंदगी बिखरी रहती है उनके चालान भी किए गए हैं।

इसके साथ उन्होंने यह भी बताया कि नागरिकों और व्यापारियों को भी इन अभियानों से जोड़ा जा रहा है, ताकि वे स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के बारे में जागरूक हो। इसके अतिरिक्त व्यापारी वर्ग को भी बताया गया कि उनकी मार्किट स्वच्छ और सुंदर बन जाने से ग्राहक अधिक आयेंगे और उनका व्यापार बढ़ेगा। इस तरह के व्यापक अभियान से दक्षिणी निगम को अपना स्वच्छता का स्तर बढ़ाने में मदद मिलेगी।