UP के शॉपिंग मॉल खुलने पर शशि थरूर का ट्वीट

केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक उत्तर प्रदेश में भी 8 जून से धार्मिक स्थलों, शॉपिंग मॉल, होटल और रेस्तरां भी अनलॉक होने लगे हैं. प्रदेश सरकार ने धार्मिक स्थलों, शॉपिंग मॉल, होटल और रेस्तरां के लिए एसओपी जारी कर दिए गए हैं ताकि लोग कोरोना से बचने के लिए आवश्यक उपाय कर सकें. उधर व्यापार संगठनों ने ऐलान किया है कि लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश के सभी शॉपिंग मॉल तो खुलेंगे लेकिन यहां स्थित सभी दुकानें बंद रहेंगी. अब संगठनों के इस निर्णय को लेकर वरिष्ठ कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने ट्वीट कर तंज किया है. उन्होंने ओनली इन इंडिया लिखा है.

ग्राहक कम होंगे, ऐसे में घाटा ही होना है

दरअसल आदर्श व्यापर मंडल के अध्यक्ष संजय गुप्ता ने कहा है कि राजधानी लखनऊ में सभी प्रमुख मॉल तो खुलेंगे, लेकिन उनके अन्दर स्थित दुकानें नहीं खुलेंगी. ऐसा इसलिए क्योंकि उनका फायदा कम और नुकसान ज्यादा है. संजय गुप्ता ने कहा कि दुकानदारों को स्क्वायर फीट के हिसाब से मेंटनेंस खर्च देना पड़ता है. सरकार जब तक इसे माफ़ नहीं करती दुकानें नहीं खुलेगी. उन्होंने कहा कि ग्राहक कम होंगे, ऐसे में घाटा ही होना है.

असली वजह

मामले में आदर्श व्यापार मंडल ने अथॉरिटी से कुछ मांगें रखी हैं. इनमें किराए में छूट और लॉकडाउन के दौरान कॉमन एरिया मेनटेनेंस में छूट की बात है. इसके अलावा मांग की गई है कि किराए और मेनटेनेंस फीस में अगले 12 महीनों तक सब्सिडी दी जाए. उन्होंने कहा कि अभी तक इस पर कोई निर्णय नहीं हो सका है, आने वाले दिनों में बातचीत जारी रहेगी. उन्होंने कहा कि शॉपिंग मॉल के मालिक दुकानदारों की इन मांगों को सुनने को तैयार नहीं है, लिहाजा उन्होंने दुकानें बंद रखने का फैसला किया है. इस संबंध में एक मेमोरेंडल जिलाधिकारी, लखनऊ को दिया गया है.