Women’s team की भारत पर ऐतिहासिक जीत से दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट में खुशी की लहर

जोहानिसबर्ग (hdnlive)। दक्षिण अफ्रीकी महिला टीम की भारत के खिलाफ एकदिवसीय और T20 श्रृंखलाओं में एतिहासिक जीत से यहां क्रिकेट प्रेमियों और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (CSA) को बड़ी राहत मिली है।

दक्षिण अफ्रीका ने रविवार को लखनऊ में दूसरे T20 अंतरराष्ट्रीय में छह विकेट से जीत दर्ज करके तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल की। यह पहला अवसर है जबकि टीम ने भारत को T20 श्रृंखला में हराया।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने वनडे श्रृंखला 4-1 से जीती थी।

सीएसए के कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी अधिकारी फोलेत्सी मोसेकी ने कहा, ‘‘एक मैच पहले ही श्रृंखला जीतना और सीमित ओवरों में लगातार पांच मैच में जीत हासिल करना बहुत बड़ी उपलब्धि है और इससे हर कोई खुश है। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘इसे दौरे का महत्वपूर्ण पहलू यह रहा कि हमने कप्तान डेन वान नीकर्क और चोले ट्रायन के बना विश्व क्रिकेट की सबसे मजबूत टीमों में से एक टीम को हराया। डेन की अनुपस्थिति में सुन लुस और लौरा वॉलवार्ट ने जिस तरह से जिम्मेदारी निभायी वह प्रभावशाली है। ’’

भारत के खिलाफ इस जीत से दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट प्रेमियों को भी राहत मिली है क्योंकि सीएसए के सदस्यों के बीच आपसी तनाव की खबरों के कारण माहौल उदासीन बना हुआ था। शनिवार को सदस्य परिषद और अंतरिम बोर्ड ने बयान जारी करके एक दूसरे की आलोचना की थी।