KABIR JAYANTI : युवाओं को अंधविश्वास मुक्त भारत का सपना साकार करने के लिए बड़ी भूमिका निभानी होगी : एआर जोशी

  • कबीर जयंती पर दिल्ली में जुटे अम्बेडकरवादी
  • दिल्ली सरकार से कबीर के नाम पर एक राज्य स्तरीय पुरस्कार घोषित करने की मांग की

नई दिल्ली (hdnlive) : Kabir Jayanti दिल्ली स्टेट एससी, एसटी ओबीसी माइनारिटी आर्गेनाइजेशन,(Delhi SC, ST OBC AND MINORITY) ज्वाइंट एक्शन कमिटी के तत्वाधान में कबीर साहेब की जयंती का आईटीओ स्थित एन डी तिवारी भवन में आयोजन किया गया। इस अवसर पर उपेक्षित वर्ग के प्रतिनिधियों ने कर्मकांड, अंधविश्वास, पाखंडवाद व आडंबर के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान पर जोरदार प्रहार करने पर बल दिया ताकि समाज में फैली इन सामाजिक कुरीतियों को दूर किया जा सके। वक्ताओं ने आह्वान किया कि कबीर साहब की वाणी से प्रेरणा लेकर देश के युवाओं को वैज्ञानिक दृष्टिकोण के अनुसार जीवन यापन की पद्धति को अपनाना होगा।

कबीर साहब के नाम पर एक राज्य स्तरीय पुरस्कार घोषित किया करने की मांग की


समारोह के मुख्य अतिथि समता सैनिक दल के राष्ट्रीय मुख्य सचेतक एआर जोशी ने स्पष्ट रूप से कहा कि यदि भारत को प्रगति करनी है तो भारत से इन सभी सामाजिक बुराइयों को दूर करना होगा और देश के युवाओं को आगे आकर अंधविश्वास से मुक्त भारत का सपना साकार करने के लिए बड़ी भूमिका निभानी होगी। ज्वाईट एक्शन कमिटी के चीफ कोआर्डिनेटर वीरेंद्र कुमार जाटव ने दिल्ली सरकार से कबीर की क्रांतिकारी वाणी के व्यापक प्रचार प्रसार के लिए दीर्घकालीन नीति और कबीर साहब के नाम पर एक राज्य स्तरीय पुरस्कार घोषित किया करने की मांग की।

सामाजिक भाईचारे के साथ ही विषमता की खाई को खत्म करे
समारोह की अध्यक्षता करते हुए उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्य मंत्री गौरी प्रसाद उपासक ने कबीर के दर्शन को, वाणी को और उनकी शिक्षाओं को देशवासियों से अपने जीवन में आत्मसात करने की अपील की। इस अवसर पर मुख्य वक्ता राष्ट्रीय शोषित परिषद के अध्यक्ष जय भगवान जाटव, दिल्ली राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष रहे हरनाम सिंह ने भी अपने बातें रखी।
उद्घाटन करते हुए हरनाम सिंह ने अपने संबोधन में सामाजिक भाईचारे के साथ ही विषमता की खाई को खत्म करने के लिए और कबीर साहब की नैतिक शिक्षा को जीवन पद्धति में शामिल करने की पुरजोर अपील की। जय भगवान जाटव ने सामाजिक कुरीतियों, अंधविश्वास और तंत्र मंत्र से सावधान रहने का आह्वान किया।

ठेकेदारी प्रथा, आरक्षण, बैकलाग, जैसे मुद्दों पर लम्बी लडाई
ज्वाईट एक्शन कमिटी ने एक पावरपाइंट प्रेजेंटेशन के ज़रिये दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार के समक्ष 20 सूत्रीय चार्टर आफ़ डिमांड जारी करके ठेकेदारी प्रथा, आरक्षण, बैकलाग, जैसे मुद्दों पर लम्बी लडाई लड़ने के लिए आगे की रणनीति तय करते हुए आंदोलन की रूपरेखा बनाई।

कबीर साहब की वाणी के अनुसार भारत बनाने की बात कही
समारोह में दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रो हंसराज सुमन, प्रसिद्ध सर्जन डाक्टर हरविंदर सिंह, अनुसूचित जाति ,जनजाति कल्याण संघ के अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद, समाजसेवी बाबूलाल बाल्मीकि, बौद्ध संस्कृति में पारंगत शूकून बौद्ध, एडवोकेट सुजीत सम्राट, ठेकेदारी हटाओ संयुक्त मोर्चा के अध्यक्ष डीसी कपिल, समता सैनिक दल के उपाध्यक्ष ओपी गौतम एवं मास्टर बृजेंद्र सिंह, प्रोफेसर दिनेश राम, डीएनएन हिंदी न्यूज़ के मैनेजिंग एडिटर वैभव कुमार, राजनीतिक विश्लेषक हाफिज गुलाम सरवर, एडवोकेट जगदीश कुमार वर्मा प्रोफेसर दिनेश राम, महिला युवा उद्यमी मालविका सिंह, ओबीसी प्रतिनिधि वीर सिंह बघेल, दिल्ली पर्यटन के पूर्व मुख्य प्रबंधक जे के जैन, मनोज कुमार प्रबंधक पी डी गुप्ता, उप निदेशक अजय कौशिक, सोशल एक्टिविस्ट कृष्णा चोपड़ा, प्रदीप कुमार, तुगलकाबाद जाटव मोहल्ले के प्रधान चंद्रपाल, ठेकेदार प्रेमचंद गौतम, दिल्ली पर्यटन के सहायक प्रबंधक रामकुमार आदि भी उपस्थित रहे और सभी ने भारत की प्रगति के लिए कबीर साहब की वाणी के अनुसार भारत बनाने की बात कही।