आधी संपत्ति दान करेगा ये करोड़पति भारतीय

दुबई स्थित वीपीएस हेल्थकेयर के संस्थापक और मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ शमशीर वयलील ने कुछ भारतीय करोड़पतियों के साथ मिलकर अपनी आधी संपत्ति दान करने का फैसला किया है। यह गिविंग प्लेज कैंपेन का हिस्सा है। वयलील मध्यपूर्व के व्यापारी एमए यूसुफ अली के दामाद हैं और उन्हें फोर्ब्स की मध्य पूर्व में टॉप इंडियन लीडर्स वाली सूची में सातवां स्थान हासिल है।

वह एक ऐसी संस्था खोलने वाले हैं जो दुनियाभर में हेल्थकेयर, शिक्षा और खाद्य सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर काम करेगी। उन्होंने बताया, ‘हम एक सी सोच वाले लोगों के साथ मिलकर संगठित तरीके से चीजें करना चाहते हैं। हमारा कुछ क्षेत्रों पर ध्यान है और हम उससे बरकरार रखते हुए दूसरों को उससे जोड़ना चाहते हैं। हेल्थकेयर हमारे लिए केंद्र में है और शिक्षा से भी जुड़ना चाहेंगे।’

अब वह केरल के उद्योगपतियों पीएनसी मेनन और सनी वर्के के साथ मिलकर गिविंग प्लेज कैंपेन से जुड़ने वाले हैं। इसमें जुड़ने वाले दूसरे भारतीयों में अजीम प्रेमजी, किरम मजूमदार शॉ और नंदन नीलकेणि शामिल हैं। उन्होंने कहा कि उनका विश्वास है कि अच्छा काम करना भी अच्छा व्यापार करने जैसा है। वह कहते हैं कि इसके जरिये वह उन्हें मिले मौकों और सफलताओं के लिए धन्यवाद कहना चाहते हैं।

बता दें कि इस कैंपेन की शुरुआत बिल और मेलिंडा गेट्स ने 2010 में की थी। वयलील ने 2007 में रेडियॉलजिस्ट की नौकरी छोड़कर वीपीएस हेल्थकेयर शुरू किया था। कंपनी के अब 22 अस्पताल और 125 के पर मेडिकल सेंटर्स हैं जो चार देशों में फैले हैं।