फेसबुक का नाय फीचर “profile लॉक”

फेसबुक की ओर से एक नया सेफ्टी फीचर भारत में इंट्रोड्यूस किया गया है, जिसकी मदद से यूजर्स अपने प्रोफाइल लॉक कर सकते हैं। ऐसा करने के बाद उनकी ओर से शेयर किए गए फोटो या पोस्ट्स केवल उनके फ्रेंड्स ही देख पाएंगे। बाकी यूजर्स को उनका प्रोफाइल तो दिखेगा लेकिन कोई पोस्ट नजर नहीं आएगा। यह फीचर उन यूजर्स के लिए काफी काम का हो सकता है, जो ज्यादा डीटेल्स सोशल मीडिया पर शेयर नहीं करना चाहते और अपने पोस्ट्स केवल कुछ लोगों के साथ ही शेयर करना चाहते हैं।

सोशल मीडिया नेटवर्क पर सभी इंडियन यूजर्स को यह फीचर अगले सप्ताह से मिलना शुरू हो जाएगा। फेसबुक के प्रॉडक्ट मैनेजर रोक्सेना ईरानी ने कहा कि यह फीचर प्रोफाइल पिक्चर गार्ड के सफल रहने और यूजर्स का फीडबैक मिलने के बाद लाया गया है। ईरानी ने कहा, ‘हमने सबसे पहले प्रोफाइल के साथ शुरुआत की क्योंकि ज्यादातर महिला यूजर्स नर्वस रहती थीं कि उनकी फोटो डाउनलोड और शेयर की जा सकती है। यही वजह रही कि फेसबुक की ओर से सबसे पहले प्रोफाइल पिक्चर गार्ड फीचर लाया गया था।’

लॉक होगा प्रोफाइल

फेसबुक की ओर से कहा गया कि यूजर्स की प्रोफाइल फोटो के अलावा बाकी पोस्ट्स और फोटोज को प्रटेक्ट करने की जरूरत भी महसूस हुई। यही वजह की कंपनी यूजर्स के फीडबैक को समझते हुए नया प्रोफाइल लॉक ऑप्शन लेकर आई है। एक बार प्रोफाइल लॉक इनेबल होने पर पब्लिक यूजर्स को केवल प्रोफाइल फोटो दिखेगी और बाकी डीटेल्स देखने का ऑप्शन नहीं मिलेगा। एक ब्लू बैज दिखाएगा कि प्रोफाइल लॉक्ड है और यूजर की फ्रेंड लिस्ट में शामिल होने के बाद ही बाकी डीटेल्स और पोस्ट देखे जा सकेंगे।

यहां मिलेगा ऑप्शन

नया फीचर प्रोफाइल में ‘more choices’ पर जाकर ऐक्सेस किया जा सकेगा। प्रोफाइल में ‘more choices’ पर टैप करने पर यूजर्स को Lock Profile दिखेगा, जहां टैप करके प्रोफाइल लॉक किया जा सकेगा। ऐसा करते वक्त फेसबुक यूजर्स को साफ बताएगा कि प्रोफाइल लॉक करने का मतलब क्या है और इसके बाद क्या डीटेल्स पब्लिक यूजर्स को नहीं दिखेंगे। एक बार यह फीचर ऐक्टिव होने के बाद यूजर कोई पब्लिक पोस्ट नहीं कर पाएगा और एक पॉप-अप बताएगा कि उसका प्रोफाइल लॉक है।

कुछ इसी तरह प्रोफाइल लॉक होने पर आपको दूसरे टैग तो कर पाएंगे लेकिन प्रोफाइल लॉक होने पर तभी फोटो उनकी टाइमलाइन पर दिखेगा, जब वे permit करेंगे। फेसबुक इंडिया की पब्लिक पॉलिसी डायरेक्टर अंखी दास ने कहा कि सोशल नेटवर्क ने यह तय करते हुए नया फीचर इंट्रोड्यूस किया है कि इसके बारे में यूजर्स को पूरी जानकारी मिले। साथ ही यूजर्स इसकी मदद से अपने डेटा और प्रिवेसी को प्रटेक्टेड रख सकें और खुद को प्रटेक्ट भी कर पाएं।