घर में रह रहे कोरोना मरीजों को मिले ऑक्सीमीटर, 200 प्लाज्मा थेरेपी भी मंजूर

नई दिल्ली, (hdnlive)। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को बताया कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए हमारी सरकार ने दो कदम उठाए हैं। पहला- प्लाज्मा थेरेपी और दूसरा- ऑक्सीजन लेवल को बनाए रखना। केजरीवाल ने कहा कि प्लाज्मा थेरेपी के जरिए कोरोना मरीजों के इलाज में अच्छे रिजल्ट आए हैं। हमने 29 मरीजों पर प्लाज्मा थेरेपी का इस्तेमाल किया था, जो ठीक हो गए हैं।

अब हमें 200 मरीजों का इलाज प्लाज्मा थेरेपी से करने की इजाजत मिली है। एलएनजेपी और राजीव गांधी अस्पताल में प्लाज्मा थेरेपी की जा रही है। उन्होंने कहा कि सामान्य आदमी का ऑक्सीजन लेवल 95 होना चाहिए। अगर ये 90 से कम हो जाए तो यह खतरा माना जाता है। 85 से कम हो जाए तो बहुत गंभीर हो जाता है। ऑक्सीजन लेवल कम होने पर सांस लेने में दिक्कत होती है। कई मरीजों में देखा गया कि ऑक्सीजन लेवल कम है, लेकिन सिम्टम्स नहीं हैं। केजरीवाल ने कहा कि जिन मरीजों में ऑक्सीजन लेवल कम होने का सिम्टम्स नहीं होता है, उनका ऑक्सीजन लेवल अचानक गिरता है और मौत हो जाती है। होम क्वारंटीन सभी लोगों को ऑक्सीमीटर दे दिया गया है।

यह ऑक्सीमीटर आपका सुरक्षा कवच है। हर घंटे या दो घंटे पर ऑक्सीजन लेवल नापते रहें। केजरीवाल ने कहा कि अगर आपका ऑक्सीजन लेवल 94 के नीच आ जाए तो आप फोन कर दीजिए। हम आपके घर पर ऑक्सीजन की व्यवस्था करा देंगे या फिर आपको हॉस्पिटल में एडमिट कर लिया जाएगा। ऑक्सीमीटर आपका सुरक्षा कवच है। ऑक्सीजन नापते रहोगे तो ठीक रहोगे। दिल्ली सरकार की ओर से गुरुवार को जारी हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक राज्य में कोरोना संक्रमण के अब तक 73,780 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3390 नए मामले सामने आए हैं। दिल्ली में कोरोना से 64 लोगों की मौत हुई है। इस तरह कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2429 हो गई है। दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 3328 लोग स्वस्थ/माइग्रेट हुए हैं। अब तक कुल 44,765 मरीज स्वस्थ/माइग्रेट हुए हैं। दिल्ली में 26586 अभी एक्टीव केस हैं। वहीं जोखिम क्षेत्रों (कंटेनमेंट जोन) की संख्या 280 है। दिल्ली में आज 17,305 लोगों की कोरोना जांच हुई है, वहीं अब तक 4,38,012 लोगों की जांच हो चुकी है।