मेट्रो फेस-4 परियोजना के लिए यू-गार्डर का निर्माण शुरू, ये जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम कॉरिडोर में इस्तेमाल किए जांएगे

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) ने बुधवार को मेट्रो के फेस-4 की परियोजना को पूरा करने के लिए यू-गार्डर का निर्माण शुरू कर दिया है। 28 मीटर लंबाई वाले ये यू-गार्डर जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम कॉरिडोर को पूरा करने में इस्तेमाल किए जांएगे। मुंडका स्थित कास्टिंग यार्ड में पहले यू-गार्डर का निर्माण कार्य डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. मंगू सिंह और वरिष्ठ अधिकारियों ने वीडियो कान्फ्रेंसिग के जरिये शुरू कराया।

28 मीटर लंबाई वाले यू-गार्डर दिलशाद गार्डन-शहीद स्थल मेट्रो कॉरिडोर पर प्रयोग किए जा चुके हैं। नोएडा-ग्रेटर नोएडा कॉरिडोर पर 27 मीटर लंबे यू-गार्डर लगाए गए थे। मुंडका स्थित कास्टिंग यार्ड में हर माह ऐसे 56 यू-गार्डर का निर्माण किया जाएगा। इस यार्ड में जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम कॉरीडोर के लिए 2200 यू-गार्डर, पियर-कैप, क्रॉस-आ‌र्म्स और पाई-गार्डर का निर्माण किया जाएगा। यू-आकार के गार्डर पर ट्रैक बिछाने का काम तुरंत शुरू किया जा सकता है। इन गार्डरों को बनाने के बाद साइट पर लाया जाता है। मेट्रो परियोजनाओं के निर्माण में समय बचाने के लिए इस तरह के गार्डर का प्रयोग किया जा रहा है। मुंडका स्थित कास्टिंग यार्ड में 10 यू-गार्डर के लिए कास्टिंग बेड तैयार किए गए हैं।

मापदंडों की निगरानी के लिए प्रयोगशाला भी बनाई गई है। 28.92 किलोमीटर लंबाई वाला जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम मार्ग कॉरिडोर मेजेंटा लाइन का विस्तार है। इसमें 22 स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। इस कॉरिडोर पर निर्माण कार्य पिछले वर्ष दिसंबर में शुरू हुआ था। फेस-4 में मेट्रो के तीन कॉरिडोर का निर्माण किया जा रहा है। इनकी कुल लंबाई 61.679 किलोमीटर है और इसमें 45 मेट्रो स्टेशनों का निर्माण होगा। ये तीन नए कॉरिडोर ऐसे कॉरिडोर के साथ इंटरकनेक्ट करेंगे, जिन कॉरिडोर पर पहले से मेट्रो के परिचालन किया जा रहा है।