आईटी कंपनियों ने घर से काम करने की छूट को 31 जुलाई तक बढ़ा दिया

कोरोनावारयस महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ते ही जा रही हैं. इन मामलों बढ़ता हुआ देख सरकार ने आईटी कंपनियों के कर्मचारियों के लिए घर से काम करने की छूट को 31 जुलाई तक बढ़ा दिया है. मंगलवार को केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद की अध्यक्षता में हुई प्रदेश सरकारों के मंत्रियों के साथ बैठक में समयसीमा बढ़ाने को मंजूरी दी गई. इससे पहले ये समय सीमा 30 अप्रैल को खत्म हो रही थी. केंद्रीय मंत्री के मुताबिक फिलहाल आईटी सेक्टर के 85 फीसदी कर्मचारी घर से ही काम कर रहे हैं और आने वाले समय में वर्क फ्रॉम होम सामान्य प्रक्रिया हो जाएगी. उनके मुताबिक घर से काम सही तरीके से हो इसके लिए ज्यादा से ज्यादा छूट कंपनियों को दी गई है. जिससे उनके काम काज में कोई असर न पड़े.

रविशंकर प्रसाद ने इसके साथ ही युवा कारोबारियों को नई तकनीक और खोज सामने रखने को कहा है जिससे कोरोना संकट से निपटने में मदद मिले. उनके मुताबिक सरकार कोरोना संकट को एक अवसर के रूप में भी देख रही है, जिससे आईटी सेक्टर में बड़े बदलाव लाए जा सकें.

स्मार्टफोन यूजर्स के बीच लोकप्रिय हो चुके कोरोनावायरस ट्रैकिंग आरोग्य सेतु ऐप को जल्द ही फीचर फोन के लिए भी लॉन्च किया जाएगा. केन्द्रीय दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस बात की जानकारी दी है. इससे 4 करोड़ यूजर्स को फायदा होगा. 2 अप्रैल को लॉन्च हुए इस ऐप को अब तक 7.5 करोड़ यूजर्स ने डाउलनोड किए हैं. केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री ने कहा कि उनका मंत्रालय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लगातार फेक न्यूज की निगरानी कर रहा है और उनसे सख्ती से निपटा जा रहा है.