एयरलाइन कंपनियां कैंसिल टिकट्स का रिफंड देना शुरू कर चुकी है

कोरोना वायरस की मार से दो महीने से एयर सर्विस ठप पड़ी थी. 25 मई से डोमेस्टिक फ्लाइट्स का आवागमन शुरू हुआ है. हालांकि इस दौरान कुछ राज्यों में मंजूरी नहीं मिलने के चलते बहुत सी फ्लाइट्स कैंसिल हो गईं. इससे हवाई यात्रियों की परेशानी बढ़ने लगी. अब इंडिगो (Indigo) और एयर एशिया इंडिया (AirAsia India) ने रिफंड देना शुरू कर दिया है. इन कंपनियों की जो फ्लाइट्स कैंसिल हुई थीं उसका रिफंड कंपनियों ट्रैवल एजेंट्स (Travel specialists) के अकाउंट्स में डालने लगी हैं. इस बात की जानकारी ट्रैवे पोर्टल (travel entry) ईजीमाईट्रिप डॉटकॉम (EaseMyTrip.com) ने दी है.

एयरएशिया ने EaseMyTrip.com के मामले में ऐसा किया

एयरलाइन कंपनियों के इस फैसले से ट्रैवल एजेंट्स को राहत मिलेगी. अब वो अपने ग्राहकों को रिफंड जारी कर सकेंगे. EaseMyTrip.com के CEO निशांत पिट्टी (Nishant Pitti) ने कहा कि सभी यात्री जो क्रेडिट शेल (credit shell) के बजाय रिफंड चाहते हैं उन्हें रिफंड कर दिया जाएगा. मौजूदा समय में एयर एशिया (AirAsia) ने EaseMyTrip.com के मामले में ऐसा किया है. हमने ग्राहकों के बैंक अकाउंट में उनके पैसे वापस कर दिया है. हालांकि हमें ये पैसे टिकटिंग वॉलेट में मिल रहे हैं.

रिफंड करना शुरू किया

इसी तरह अन्य कंपनियों ने रिफंड देना शुरू कर दिया है. अब इंडिगो ने भी हमारी एजेंसी के वालेट में रिफंड करना शुरू किया है, इससे हम इंडिगो के नए टिकट खरीद सकते हैं और दूसरी तरफ हम ग्राहकों को उनके बैंक खातों में टिकट का रिफंड कर रहे हैं. पिट्टी ने कहा कि दो विमानन कंपनियों ने अब ट्रैवल एजेंट को यह विकल्प दिया है कि वह अपने ग्राहकों को या तो रिफंड दे सकते हैं या फिर राशि को उनके क्रेडिट शेल में रख सकते हैं. इस राशि का इस्तेमाल भविष्य की बुकिंग में किया जा सकता है.