कर्नाटक : सीएम बने येदियुरप्पा

बीएस येदियुरप्पा ने आज कर्नाटक के 23वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. राजभवन में आयोजित समारोह में राज्यपाल वजुभाई वाला ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. यहां देखने वाली बात यह भी थी कि येदियुरप्पा के साथ किसी अन्य नेता ने फिलहाल मंत्री पद की शपथ नहीं ली है.

उधर राज्यपाल वजुभाई वाला के इस फैसले के खिलाफ कांग्रेस और जेडीएस खिलाफ राज भवन के बाहर विरोध प्रदर्शन किया. इस विरोध-प्रदर्शन को देखते हुए शहर में सुरक्षा व्यवस्था बरकरार रखने के लिए 16000 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं.

इससे पहले येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण को रोकने के लिए कांग्रेस और जनता दल-सेक्युलर (जेडीएस) ने सुप्रीम कोर्ट में बुधवार रात याचिका दी थी, जिस पर कोर्ट ने बुधवार देर रात सुनवाई की. करीब 3.30 तक चली इस ऐतिहासिक सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर तो रोक लगाने से इनकार कर दिया. इस मामले की सुनवाई अब शुक्रवार सुबह 10:30 बजे होगी, जिसमें कोर्ट ने दोनों पक्षों से विधायकों की लिस्ट भी लाने को कहा है.

बेंगलुरु में येदियुरप्पा के शपथ के दौरान राजभवन के बाहर कांग्रेस और जेडीएस नेता विरोध-प्रदर्शन करते देखे गए. वहीं इस बारे में पूछने पर बीजेपी नेता अनंत कुमार ने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं को अगर विरोध प्रदर्शन करना है तो वे राहुल गांधी, सोनिया गांधी और सिद्धारमैया के खिलाफ करें.