जाकिर हुसैन संस्थान और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट के संस्थापक उत्तम सिंह का कोरोना के कारण निधन

पटना। शिक्षाविद उत्तम सिंह का आज कोरोना संक्रमण के कारण निधन हो गया। वह 68 वर्ष के थे। डॉ. जाकिर हुसैन संस्थान और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट (आईबीएम) के संस्थापक महानिदेशक सिंह करीब एक सप्ताह से बीमार थे। कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि के बाद कल उनकी तबीयत अचानक खराब हो गई और उन्हें पटना के ही एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां शनिवार सुबह उनकी मौत हो गई।

उनके परिवार में पत्नी शोभा सिंह, बेटा रोहित सिंह और बेटी निशी सिंह है। बिहार में मुंगेर के स्वतंत्रता सेनानी परिवार से आने वाले सिंह द ग्लोबल ओपन यूनिवर्सिटी नगालैंड के कुलाधिपति भी थे। वह ऑल इंडिया कॉमर्स एसोसिएशन और कंप्यूटर सोसायटी ऑफ इंडिया के भी अध्यक्ष रह चुके हैं। सिंह के निधन पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा, कार्यकारी उपाध्यक्ष और विधान पार्षद डॉ. समीर कुमार सिंह, कांग्रेस के ही विधान पार्षद प्रेमचंद्र मिश्रा और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयप्रकाश यादव ने गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि सिंह के निधन से शिक्षा जगत को अपूरणीय क्षति हुई है। सिंह का पूरा जीवन शिक्षा के लिए समर्पित था। वह अक्सर सामाजिक और शैक्षणिक विषयों पर सेमिनार एवं विचार गोष्ठियों का आयोजन करते रहते थे।

गौरतलब है कि दो दिन पूर्व ही डॉ. जाकिर हुसैन संस्थान के निदेशक प्रो. राकेश कुमार का भी निधन कोरोना संक्रमण के कारण हो गया था। वह 52 वर्ष के थे। संस्थान के एक चालक समेत कुछ अन्य लोग भी कोरोना संक्रमण की चपेट में है।