नई शर्तों और नियमों के साथ 12 मई से चलेंगी ट्रेनें

कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण बंद पड़ी यात्री ट्रेनों का संचालन 12 मई से शुरू होगा। इसको लेकर कई लोगों के कई सवाल जरूर होंगे कि आखिरकार टिकट बुक कैसे होंगे या फिर ये ट्रेने किस-किस रूट में चलेंगी। फिलहाल शुरूआत में कम ही ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। और इसके साथ कोरोना संक्रमण की जांच भी की जाएगी।
ऐसे करें बुकिंग
भारतीय रेल मंत्रालय ने सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए टिकट बुकिंग के लिए कई नियम बनाए हैं। अब आपको पहले की तरह रेलवे स्टेशन पर जाकर लाइन में लगकर टिकट नहीं खरीदने होंगे। इसके साथ ही अगर आपको रिजर्वेशन कराना है तो वो भी टिकट काउंटर पर नहीं होंगे। इसके लिए आपको https://www.irctc.co.in/nget/train-search पर जाना होगा और फिर आपको टिकट की बुकिंग करनी होगी।
ट्रेन की बुकिंग 11 मई 4 बजे शाम से
रेलवे ने बड़े स्तर में इसकी तैयारी की है इसके बाद ये बड़ा फैसला लिया गया है। जानकारी के केवल कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही स्टेशन में प्रवेश करने की अनुमति होगी। शुरू में 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी। ये ट्रेन नई दिल्ली से शुरू होंगी और देश के अलग-अलग स्टेशनों तक जाएंगी। स्पेशल ट्रेन की बुकिंग 11 मई दिन सोमवार से 4 बजे शाम से शुरू होगी।

चेहरे पर मास्क जरूरी
जानकारी के मुताबिक जिन यात्रियों के पास कंफर्म टिकट होगा केवल वो ही रेलवे स्टेशनों में प्रवेश कर पाएंगे। इसके साथ ही यात्रियों को चेहरा ढंकना अनिवार्य होगा यानी कि आपके चेहरे पर मास्क या फिर किसी भी चीज से मुंह ढका होना चाहिए। इसके साथ ही आपको प्रस्थान के समय स्क्रीनिंग से गुजरना होगा और केवल यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी।

15 शहरों तक ही ट्रेन सेवा
इसके साथ ही रेलवे ने अपना पूरा नेटवर्क नहीं खोला है यानी ऐसा नहीं है कि आप कहीं से भी कहीं जा पाओ। अभी फिलहाल इन 15 शहरों तक ही आप ट्रेन सेवा ले सकते हो। इन शहरों के नाम हैं, हावड़ा ,पटना, बिलासपुर, सिकंदराबाद बेंगलुरु, तिरुवनंतपुरम ,अहमदाबाद, जम्मू, रांची भुवनेश्वर दिल्ली से पटना डिब्रूगढ़ मुंबई चेन्नई।