पीएम मोदी : सात बातों में चाहिए आपका साथ

पीएम नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन को तीन मई तक बढ़ाने का ऐलान किया है. लेकिन इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि 20 अप्रैल से इसमें सशर्त रूप से कुछ छूट दी जा सकती है. उन्‍होंने कहा कि गरीबों की समस्‍याओं को देखते हुए जो इलाके हॉट स्‍पॉट की श्रेणी में नहीं आते वहां 20 अप्रैल के बाद कुछ शर्तों के साथ छूट दी जा सकती है. सके साथ ही जोड़ा कि अगले एक हफ्ते तक पूरे देश में लॉकडाउन को पूरी सख्‍ती से लागू कर हर क्षेत्र, इलाके, थाने, कस्‍बे पर बारीकी से नजर रखी जाएगी. उसके बाद स्थिति का आकलन करने के बाद ही छूट दी जाएगी. कोई नया इलाका हाॅट स्‍पॉट बनता है तो वहां दी गई छूट खत्‍म की जा सकती है.

इसके साथ ही जोड़ा कि अगले एक हफ्ते तक पूरे देश में लॉकडाउन को पूरी सख्‍ती से लागू कर हर क्षेत्र, इलाके, थाने, कस्‍बे पर बारीकी से नजर रखी जाएगी. उसके बाद स्थिति का आकलन करने के बाद ही छूट दी जाएगी. कोई नया इलाका हाॅट स्‍पॉट बनता है तो वहां दी गई छूट खत्‍म की जा सकती है.

इसके साथ ही पीएम मोदी ने जनता के सहयोग की तारीफ करते हुए कहा कि लोगों ने डटकर कोरोना का मुकाबला किया है. लॉकडाउन के बीच लोग नियमों का बंधकर पालन कर रहे हैं. उन्‍होंने कहा कि अन्‍य देशों की तुलना में भारत ने गहनता से प्रयास किए. नतीजतन भारत की स्थिति बाकी देशों की तुलना में काफी बेहतर है. पीएम मोदी ने बाकी देशों का हवाला देते हुए कहा क‍ि एक महीने पहले की स्थिति का यदि आकलन करें तो इस दौरान कई देशों में कोरोना के कोरोना के 25 गुना मामले बढ़े, लेकिन भारत ने स्थिति को संभाला. जब देश में केवल 550 मामले ही थे तभी भारत में लॉकडाउन लागू कर दिया गया. जब देश में कोई कोरोना का केस नहीं था, उससे पहले ही एयरपोर्ट पर स्‍क्रीनिंग शुरू कर दी गई थी. भारत ने समय रहते इस दिशा में फैसले लिए, नतीजतन स्थिति नियंत्रण में है. लिहाजा हमको सोशल डिस्‍टेंसिंग समेत लॉकडाउन के नियमों का कठोरता से पालन करना चाहिए क्‍योंकि यदि ऐसा नहीं हुआ और हॉट स्‍पाॅट बढ़े तो हम लोगों की मेहनत को चुनौती मिलेगी. हमारे प्रयास के अपेक्षित नतीजे नहीं मिलेंगे और चिंता बढ़ेगी.

पीएम मोदी ने कहा-सात बातों में चाहिए आपका साथ

  • अपने बुजुर्गों का खास ख्‍याल रखें
  • सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करें. घर में बने मास्‍क का अनिवार्य रूप से इस्‍तेमाल करें
  • अपनी इम्‍युनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय के निर्देशों का पालन करें. मसलन काढ़ा, गर्म पानी पीने संबंधी सुझावों पर अमल करें.
  • कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए और सही जानकारी जानने के लिए आरोग्‍य सेतु ऐप डाउनलोड जरूर करें
  • जितना हो सके, गरीबों की देखभाल करें. उनके लिए भोजन का इंतजाम करें.
  • अपने व्‍यवसाय, उद्योग से किसी को नौकरी से ना निकालें
  • कोरोना योद्धाओं मसलन, स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी, डॉक्‍टर, नर्सों, पुलिस का सम्‍मान करें.