प्रधानमंत्री ने ‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान’ की शुरुआत की

लखनऊ/नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को ‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान’ की शुरुआत की। अभियान का लक्ष्य रोजगार प्रदान करने, स्थानीय स्तर पर उद्यमिता को बढ़ावा देने और रोजगार के मौके उपलब्ध कराने के लिए औद्योगिक संगठनों और अन्य संस्थानों को साथ जोड़ना है। मोदी ने अभियान की शुरुआत ‘वीडियो कॉन्फ्रेंस’ से की। उन्होंने प्रदेश के छह जिलों के ग्रामीणों से संवाद किया। राज्य के सभी जिलों के ग्रामीण साझा सेवा केन्द्र और कृषि विज्ञान केन्द्रों के जरिए इस अभियान के उद्घाटन के साक्षी बने। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा, ”श्रम की ताकत हम सभी ने महसूस की है। श्रम की इसी शक्ति को आधार बनाकर भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान शुरू किया गया।” उन्होंने कहा, ”आज इसी ने आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान को प्रेरणा दी यानी केन्द्र की योजना को प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने गुणात्मक एवं संख्यात्मक दोनों ही तरीकों से विस्तार दे दिया।”

National 03

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान योगी सरकार की जमकर तारीफ की। उन्होंने काह कि अगर आंकड़ों की तुलना करें तो पता चलता है कि यूपी ने कितनी बड़ी सिद्धी प्राप्त की है। यूरोप के चार बड़े देशों इंग्लैंड, इटली, फ्रांस और स्पेन को ही ले लें तो ये देश 200-250 साल तक सुपर पावर थे। आज भी इनका दबदबा है। चारों देशों की कुल जनसंख्या जोड़ दें तो वे 24 करोड़ होगी और यूपी की जनसंख्या भी इतनी ही है। वहां कोरोना वायरस से 1 लाख 30 हजार मौत हुई, जबकि यूपी में मात्र 600 लोगों की मौत हुई। अमेरिका का उदाहरण देते हुए मोदी बोले हैं आज अमेरिका बुरी तरह प्रभावित है। वहां की आबादी 33 करोड़ है। वहां कोरोना से 1 लाख 35 हजार लोगों की मौत हुई। यूपी की 24 करोड़ जनसंख्या है। अगर योगी जी और उनकी टीम के लोगों ने सावधानी नहीं बरती होती तो आज यूपी में 600 नहीं बल्कि 85 हजार लोगों की कोरोना से मौत हो सकती थी।

पीएम ने कहा कि योगी ने और यूपी के उनके सहयोगियों ने सही से तैयारी नहीं की होती तो अमेरिका की तरह ही यूपी में तबाही मची होती तो यहां 85 हजार लोगों की जान जाती। मेहनत जो यूपी की सरकार ने की है। कहा जा सकता है कि एक प्रकार से कम से कम 85 हजार लोगों का जीवन बचाने में कामयाब हुए हैं। दुनिया में कोरोना का इतना बड़ा संकट है। यूपी ने जो साहस, सूझबूझ दिखाई, कोरोना से मोर्चा लिया, यूपी को संभाला वह अभूतपूर्व है। प्रशंसनीय है। पूरी दुनिया के लिए यह मिसाल है। पीएम ने कहा, ‘मैं डबल इंजन की बात करता हूं। डबल इंजन आत्मनिर्भर भारत अभियान इसकी बहुत बड़ा उदाहरण है। जिस तरह आपदा को अवसर में बदला गया है, अन्य राज्यों को भी यूपी से सीखना चाहिए। संकट के समय जो साहस और सूझबूझ दिखाता है सफलता उसी को मिलती है।’ विकसित देशों ने जितने भी प्रयास किए, असफल हुए। कई गुना ज्यादा लोग मरे। संसाधन हैं विकसित देश है। वहां की सरकारों को चिंता थी फिर भी अपनी नागरिकों को बचाने में सफलता नहीं मिली, जो उत्तर प्रदेश ने हासिल की। हर यूपी वाले को गर्व होना चाहिए।’