बिहार का हर MLA, MLC फंड से देगा 50 लाख रुपये

बिहार के हर एक विधायक और विधान पार्षद को कम से कम 50 लाख रुपये COVID-19 के लिए बने फंड में देने होंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को यह निर्देश दिए। उन्‍होंने कहा कि सभी विधायक एवं विधान पार्षद अपनी मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना निधि से कम से कम 50 लाख रुपये स्वास्थ्य विभाग के कोरोना उन्मूलन कोष में अंशदान करेंगे। सीएम ने कहा क‍ि अगर MLA, MLC चाहें तो इससे ज्‍यादा रकम की रिकमेंडेशन भी कर सकते हैं।

कोरोना पर रिव्‍यू मीटिंग में दिया निर्देश

सीएम नीतीश की अध्‍यक्षता में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए किए जा रहे उपायों पर उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक हुई। नीतीश ने इसमें कहा, “सभी विधायक एवं विधान पार्षद अपने मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना निधि से न्यूनतम पचास लाख रुपये कोरोना वायरस से निपटने के लिए सहयोग के रूप में स्वास्थ्य विभाग के कोरोना उन्मूलन कोष में अंशदान करेंगे। अपनी इच्छा के अनुसार इससे अधिक राशि के अंशदान की भी अनुशंसा कर सकते हैं।” सीएम के मुताबिक, स्वास्थ्य विभाग को कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए राज्य सरकार की तरफ से नोडल विभाग बनाया गया है। स्वास्थ्य विभाग अलग से कोरोना स्‍पेसिफिक अकाउंट खुलवाए जिसमें जल्द से जल्द रकम ट्रांसफर हो सके।

जैसी जरूरत, वैसे खर्च हो पैसा

लिखेंमीटिंग में नीतीश ने कहा कि “स्वास्थ्य विभाग जहां जो आवश्यकता महसूस करे, उसके अनुसार व्यय करे। इसके लिए वित्तीय नियामावली में संशोधन कर स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव, सचिव को पूर्व में ही अधिकृत किया जा चुका है।” इस रकम के जरिए स्वास्थ्य विभाग कोरोना से निपटने के लिए जरूरी उपकरण, दवा, मास्क, पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट आदि की व्यवस्था करेगा। मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि उन्‍हें जानकारी मिली है कि जीविका समूह के जरिए मास्क बनाए जा रहे हैं। इसके अलावा हाजीपुर और आरा में सैनिटाइजर बनाये जा रहे हैं। शुक्रवार शाम तक10 हजार टेस्टिंग किट उपलब्ध हो जाएंगी जिससे जांच में सुविधा होगी।

जरूरत हो तो और वेंटिलेटर खरीदे हेल्‍थ डिपार्टमेंट

सीएम ने कहा कि लॉकडाउन होने से पहले ही, 13 मार्च को राज्य सरकार ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए 100 वेंटिलेटर खरीदने की इजाजत दी थी। अगर इससे ज्यादा वेंटिलेटर मिल पाते हैं तो हेल्‍थ डिपार्टमेंट और वेंटीलेटर खरीदे। मीटिंग में सीएम को सभी जिलों में बनने वाले आपदा राहत केंद्रों के बारे में जानकारी दी गई।

बिहार में COVID-19 के 9 पॉजिटिव मामले

राज्‍य में शुक्रवार को दो और मरीजों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया। अब बिहार में COVID-19 संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 9 तक पहुंच गई है। दोनों पॉजिटिव मरीज पुरुष हैं जिनमें से एक पटना के एक अस्पताल का कर्मचारी है। दूसरा सीवान जिले का रहने वाला है, जो हाल ही में दुबई से लौटकर बिहार आया है। दोनों को पटना के नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल (NMCH) के आइसोलेशन वॉर्ड में रखा गया है।