भारत 82 में से 10 मरीजों को मिली कोरोना से निजात

भारत में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या दो हो गई है। शुक्रवार को दिल्ली में 69 साल की एक महिला ने दम तोड़ दिया जो कि कोरोना वायरस से संक्रमित थीं। हालांकि इस बीच एक अच्छी खबर भी आई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कोरोना के 7 मरीज ठीक हो गए हैं। इसके अलावा केरल में पहले ही तीन मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। इस तरह अब तक देश में कुल 82 कोरोना के मामले सामने आए जिनमें से 10 ठीक हो चुके हैं। इसका मतलब है कि अभी 70 मरीजों का इलाज चल रहा है क्योंकि दो मरीजों को मौत हो चुकी है।

सफदरजंग में ठीक हो चुके हैं 7 लोग

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि भारत में कोरोना वायरस के मामलों की कुल संख्या शुक्रवार को 82 पर पहुंच गई है। उन्होंने कहा, ‘अभी तक देश में कोरोना वायरस के 82 मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें केरल के वह तीन लोग भी हैं, जिन्हें इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है। इसके अलावा दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल से सात अन्य लोग भी ठीक हो चुक हैं।’ हालांकि मंत्रालय ने यह जानकारी नहीं दी कि सफदरजंग के ठीक हो चुके लोगों को कब छुट्टी दी जाएगी।

संक्रमित लोगों के संपर्क में आए लोगों की जांच

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पुष्टि किए गए मामलों में 65 भारतीय, 16 इतालवी और एक कनाडाई नागरिक हैं। इन लोगों के संपर्क में आए अन्य लोगों को भी तलाश कर उनकी जांच की जा रही है। अब तक इस प्रक्रिया में 4,000 से अधिक ऐसे लोगों की पहचान की गई है, जो कि संक्रमण से ग्रस्त लोगों के संपर्क में आए थे। अब इन लोगों को भी निगरानी में रखा गया है। अग्रवाल ने कहा, ‘प्रमुख और छोटे बंदरगाह पर कुल 25,504 यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। इसके अलावा लैंडपोर्ट पर 14 लाख से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग हुई है।’

रोम गई है डॉक्टरों की एक टीम

भारत सरकार ने सामुदायिक निगरानी के तहत कम से कम 42,296 यात्रियों की जांच की है, जिनमें से 2,559 लोगों में संक्रमण के लक्षण मिले और 522 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया, जिनमें 17 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। इसके अलावा 30 हवाईअड्डों पर कुल 10,876 उड़ानों से कम से कम 11,71,061 यात्रियों की जांच की जा चुकी है। संयुक्त सचिव ने यह भी कहा कि 3,062 यात्रियों और 583 संपर्क में आए लोगों की पहचान की गई। सरकार ने कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित चीन, ईरान और जापान जैसे देशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने का भी काम किया है।