रामायण में ‘सुग्रीव’ के किरदार एक्टर श्याम सुंदर का निधन

रामानंद सागर की रामायण में सुग्रीव का किरदार निभाने वाले कलाकार श्याम सुंदर कलानी का निधन हो गया है. बताया जा रहा है कि वो लंबे समय से बीमार चल रहे थे. श्याम सुंदर कलानी के एक्टिंग करियर की शुरुआत रामायण से ही हुई थी. हालांकि इसके बाद उन्हें अदाकारी की दुनिया में ज्यादा काम नहीं किया. अपने सहकलाकार के निधन पर राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल और लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले सुनील लहरी ने शोक जताते हुए ट्वीट किया है.

रामायण में राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल ने ट्विटर पर श्याम सुंदर के निधन पर शोक जताया और लिखा, ‘मिस्टर श्याम सुंदर के निधन की खबर सुनकर दुखी हूं. उन्होंने रामानंद सागर की रामायण में सुग्रीव का किरदार निभाया था. बहुत अच्छी शख़्सियत और सज्जन व्यक्ति. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे.’

वहीं, लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले सुनील लहरी ने भी ट्विटर पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने लिखा-‘हमारे सहयोगी श्याम सुंदर कलानी के आकस्मिक निधन को सुनकर बहुत दुख और खेद है, जिन्होंने रामायण में हमारे साथ सुग्रीव और बाली की भूमिका निभाई थी. भगवान उनकी आत्मा को शांति दें और उनके परिवार को अपूरणीय क्षति का सामना करने की शक्ति दें.’

रामायण का इस वक्त डीडी नेशनल पर प्रसारण फिर से किया जा रहा है, जिसके चलते सभी किरदार और कलाकार एक बार फिर चर्चा में हैं. रामायण में सुग्रीव की भूमिका भगवान राम के वनवास के दौरान सामने आती है. वानर राज सुग्रीव ने सीता की खोज और फिर रावण से युद्ध में राम की मदद की. सुग्रीव और राम की मुलाक़ात हनुमान ने करवाई थी. राम ने सुग्रीव को अपने मित्र का दर्जा दिया था.

आपको बता दें कि रामानंद सागर का पौराणिक धारावाहिक ‘रामायण’ तीन दशक से अधिक पुराना है और इसने 2015 के बाद से हिंदी जीईसी शो के लिए उच्चतम रेटिंग प्राप्त कर छोटे पर्दे पर ऐतिहासिक वापसी की. ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BRC) की एक रिपोर्ट के अनुसार, ‘रामायण’ में पिछले सप्ताहांत के चार शो में 170 मिलियन दर्शकों की भागीदारी हुई.