रेलवे भर्ती 2018: दिल्ली की जनसंख्या ज्यादा आवेदन

रेलवे की नौकरी के लिए दिल्ली की जनसंख्या से भी ज्यादा लोगों ने आवेदन किए हैं। अभी तक करीब दो करोड़ से अधिक लोगों के आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। आपको बता दें कि रेलवे की 90 हजार पदों में भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 31 मार्च है।

रेलवे ने बताया कि उसे करीब एक लाख रिक्त पदों के लिए दो करोड़ से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। समूह ग और समूह घ के 90 हजार पदों और रेल सुरक्षा बल के 9500 पदों के लिए ऑनलाइन परीक्षा होनी है।

रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, अभी तक, दो करोड़ से अधिक उम्मीदवारों ने इन पदों के लिए आवेदन किया है और यह संख्या अभी और बढ़ेगी क्योंकि समयसीमा समाप्त होने में अब भी दिन शेष हैं। अधिकारी ने कहा कि सहायक लोको पायलट और टेक्नीशियन के ही 50 लाख से अधिक ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए हैं। लोको पायलट और टेक्नीशियन के 26502 और समूह घ के 62907 पद भरे जाने हैं।

आपको बता दें कि ये रेलवे द्वारा निकाली गई अब तक की सबसे बड़ी भर्ती है। एक रेलवे अधिकारी के मुताबिक नियुक्ति प्रक्रिया में डेढ़ से दो साल का समय लगने की संभावना है। इन परीक्षाओं के लिए कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट अप्रैल-मई 2018 में हो सकता है। इन पदों के लिए आवेदन सिर्फ ऑनलाइन मोड से ही किया जा सकता है। आपको बता दें कि इस परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र 15 भाषाओं में उपलब्ध होगा जिनमें हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, बंगाली, पंजाबी, गुजराती, कन्नड़, कोंकणी, असमिया, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, उड़िया, तमिल और तेलुगु शामिल हैं।

90 हजार पदों के लिए निकाली गई भर्तियों के ऐलान से लेकर अब तक नियमों में कई बदलाव हो चुके हैं। अब भर्ती परीक्षा सिर्फ 10वीं पास भी आवेदन कर सकते हैं। आईटीआई सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं।