अरब में इस्लाम के अलग धड़े से ताल्लुक रखने की वजह से छह साल के बच्चे का सिर कलम किया

सऊदी अरब से एक बेहद विचलित कर देने वाली ख़बर सामने आई है. यहां कथित तौर पर एक छह साल के बच्चे का सिर कलम कर देने की घटना को अंजाम दिया गया है. बताया जा रहा है कि बच्चे की हत्या इसलिए कि गई क्योंकि वह “सही मुसलमान” नहीं था. दरअसल, जब बच्चे की हत्या करने वाले को पता चला कि वो इस्लाम के अलग धड़े से ताल्लुक रखता है तो हमलावरों ने उसकी हत्या कर दी.

बच्चा की हत्या एक शीशे से की गई और जब उसे मौत के घाट उतारा जा रहा था तो उसकी मां वहीं मौजूद थीं. मृतक अपनी मां के साथ मदीना में पैगंबर मोहम्मद के मकबरे पर गया था. ज़कारिया अल जाबेर नाम के इस बच्चा की हत्या पर प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा, “बच्चा और उसकी मां एक टैक्सी में यहां आए थे. इसके बाद उनसे पूछा गया कि क्या वो शिया मुस्लिम है जिसका जवाब उन्होंने हां में दिया.”

चंद मिनटों बाद एक और कार वहां आई और उनकी टैक्सी के बगल में खड़ी हो गई. कार में सवार एक व्यक्ति ने मां से बच्चे को छीन लिया और एक धारदार शीशे से उसका सिर कलम कर दिया. इस जघन्य हत्या के दौरान बेचारी मां रोती-बलखती रही. मां ने अपने बच्चे को बचाने की कोशिश की लेकिन असफल होकर सड़क पर ढेर हो गई. बताया जा रहा है कि पास खड़े एक पुलिस वाले ने भी बच्चे को बचाने की कोशिश की लेकिन वह भी असफल रहे.

वॉशिंगटन स्थित मानवाधिकार समूह शिया राइट्स वॉच ने कहा कि सऊदी अरब ने मामले में अभी तक कोई कदम नहीं उठाया है. ये भी कहा गया कि सऊदी अरब में हुई ज़कारिया की हत्या के दुख में शिया समुदाय शामिल है. मानवाधिकार समूह ने कहा कि सऊदी अरब की सरकार शियाओं की रक्षा करने में असफल रही है.