आधी रात को लग जाएगा ग्रहण का सूतक, बरतें सावधानियां

11 अगस्त को लगनेवाला सूर्यग्रहण इस साल का पांचवां और आखिरी सूर्यग्रहण है। इस साल का पहला सूर्यग्रहण 15 फरवरी को, दूसरा 13 जुलाई को और अब तीसरा 11 अगस्त को पड़ने जा रहा है। इस साल कुल 5 ग्रहण के योग बने, जिनमें तीन सूर्यग्रहण और 2 चंद्रग्रहण शामिल हैं। साल का पहला चंद्रग्रहण 31 जनवरी और दूसरा चंद्रग्रहण 27 जुलाई को लगा था। आइए, जानते हैं सूर्यग्रहण के दौरान क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए..

भारतीय समय के अनुसार सूर्यग्रहण 11 अगस्त की दोपहर 1 बजकर 32 मिनट पर शुरू होगा और शाम को 5 बजकर 1 मिनट पर ग्रहण खत्म होगा। सूर्यग्रहण का सूतक काल 12 घंटे पहले लग जाता है, ऐसे में आज रात 1 बजकर 32 मिनट से सूतक काल प्रारंभ हो जाएगा।

बरतें सावधानियां

आज रात सोने से पहले खाने की बनी हुई चीजों में तुलसी के पत्ते डाल दें। दूध में भी तुलसी डालना न भूलें। तुलसी के पत्ते ग्रहण के समय निकलनेवाली हानिकारक तरंगों से भोजन को दूषित नहीं होने देते।

आजकल घरों में पीने का पानी भी भरकर रखा जाता है। ऐसे में पीने के पानी में धुलकर साफ किए हुए तुलसी के पत्ते और कुछ बूंदें गंगाजल की मिला दें। इससे यह दूषित नहीं होगा।

ऐसे में कल यानी 11 अगस्त को हमारे दिन की शुरुआत सूतक काल में ही होगी सनातन धर्म में कई कार्यों को सूतक काल के दौरान करने की मनाही है। इस समय में खाना नहीं खाना चाहिए।

ग्रहण खत्म होने के बाद पूरे घर में झाडू़ लगाकर गंगाजल का छिड़काव करें। भगवान के मंदिर को गंगाजल छिड़ककर पवित्र करें और धूप-दीप कर उन्हें भोग अवश्य लगाएं।

वैसे भारत में सूर्यग्रहण नहीं दिखने के कारण ग्रहण के सूतक को लेकर आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। चूंकि सूर्यग्रहण के साथ इस दिन शनि अमावस्या भी है इसलिए दान-पुण्य और पूजन करना शुभ रहेगा।