ओमीक्रोन: अफ्रीका में कमज़ोर पड़ रही है चौथी लहर,भारत में मामले 35 प्रतिशत बढ़े

Hdnlive|omicron update: रोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन (Coronavirus new variation Omicron) की दहशत दुनियाभर में फैली है। लेकिन डब्ल्यूएचओ (WHO) ने थोड़ी राहत देने वाली खबर दी है। इसके मुताबिक ओमीक्रोन अफ्रीका( Africa omicron update ) से शुरू हुआ था और अब वहां चौथी लहर धीमी पड़ गई है। सबसे राहत की बात ये रही कि ये वैरिएंट डेल्टा से काफी कम खतरनाक रहा। हालांकि, भारत(india omicron update) में अब रोजाना आने वाले नए मामले 3 लाख के करीब तक पहुंच गए हैं। हालांकि, देश के अलग-अलग राज्यों में एहतियाती प्रतिबंध लगाए गए हैं।

चौथी लहर कम होनी शुरू हो गई है !
डब्ल्यूएचओ के डेटा के मुताबिक अफ्रीका में 6 हफ्तों तक कोरोना के ओमीक्रोन वैरिएंट के मामले बढ़े। लेकिन अब चौथी लहर कम होनी शुरू हो गई है। कोरोना वर्ल्डोमीटर के आंकड़ों के अनुसार साउथ अफ्रीका में नए मामले 34 फीसदी तक कम हुए हैं। यहां एक हफ्ते में 35,061 नए मामले सामने आए, जबकि इससे पहले एक हफ्ते में 53,493 मामले सामने आए थे। हालांकि, इस देश में मौतों के मामले 35 प्रतिशत बढ़े हैं। यहां पिछले सात दिनों में 907 मौतें रिकॉर्ड की गईं, जबकि उससे पहले एक हफ्ते में 670 लोगों की ही मौत हुई थी।

भारत में 150 फीसदी साप्ताहिक वृद्धि
हालांकि, भारत में मामलों में वृद्धि देखें तो यह अभी भी साप्ताहिक स्तर पर औसतन 150 फीसदी तक बढ़ रहे हैं। एक हफ्ते में यहां 15 लाख से अधिक नए मामले रिकॉर्ड किए गए, जबकि उससे एक हफ्ते पहले 7 दिन में 6.38 लाख मामले समने आए थे। भारत में मौतों का प्रतिशत भी बढ़ा है। एक हफ्ते पहले भारत में साप्ताहिक वृद्धि का औसत 300 प्रतिशत तक पहुंच गया था।

अफ्रीका में डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. मत्शिदिसो मोएती ने कहा – शुरुआती संकेत बताते हैं कि देश में चौथी लहर काफी तेज और छोटी रही है। अफ्रीका में महामारी से निपटने के लिए लगाए गए प्रतिबंध अभी लागू हैं। लोगों का वैक्सीनेशन भी तेज किया जा रहा है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेबियस ने भी हाल ही में चिंता व्यक्त की थी कि अफ्रीका की 85% से अधिक आबादी यानी लगभग एक अरब लोगों को अभी तक टीके की एक खुराक भी नहीं लगी है। पूरे महाद्वीप की आबादी का केवल 10% ही पूरी तरह से वैक्सीनेटेड है।