जैश सरगना मसूद अज़हर को ग्लोबल आतंकी घोषित करने के प्रस्ताव रद्द

जैश सरगना मसूद अज़हर को ग्लोबल आतंकी घोषित करने के प्रस्ताव पर चीन ने वीटो लगा दिया. इसके साथ ही ये प्रस्ताव रद्द हो गया है.

जैश सरगना मसूद अज़हर को ग्लोबल आतंकी घोषित करने के प्रस्ताव पर चीन ने वीटो लगा दिया. इसके साथ ही ये प्रस्ताव रद्द हो गया है. इसपर भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा कि चीन के ऐसे रवैये से निराशा हुई. लेकिन, हमारी लड़ाई जारी रहेगी.

मंत्रालय ने कहा कि मसूद अजहर भारत में हुए कई आतंकी हमलों में शामिल है. उसे आतंकवादी घोषित करने तक हम हर संभव रास्ता अपनाएंगे. आतंकियों के खिलाफ हमारी कोशिश जारी रहेगी. इसके साथ ही भारत ने प्रस्ताव लाने और उसका समर्थन करने वाले देशों को धन्यवाद कहा है.

चीन ने अपने वीटो पावर का इस्‍तेमाल कर मसूद अजहर को वैश्‍विक आतंकी घोषित होने से बचा लिया. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मसूद अजहर के खिलाफ फ्रांस, अमेरिका और ब्रिटेन जैसे बड़े देशों ने प्रस्ताव दिया था.

सूत्रों के मुताबिक चीन ने यह कहते हुए वीटो पावर का इस्‍तेमाल किया है कि आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद और मसूद अजहर का आपस में कोई तालमेल नहीं है. चीन ने एक बार फिर अपनी पुरानी दलील देते हुए कहा है कि मसूद के खिलाफ ऐसे कोई भी सबूत नहीं हैं, जिससे यह बताया जा सके कि मसूद अजहर आतंकी संगठन चलाता है.