तिहाड़ जेल से ऐसे चल रहा था हथियार तस्करी का खेल

दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को तिहाड़ जेल से संचालित हो रहे हथियार तस्करी के गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए एक ही परिवार के तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपी कुख्यात बदमाश नीरज बवाना के साथी राहुल काला के परिजन हैं। पुलिस ने इनके कब्जे से 165 कारतूस, चार कट्टा और एक पिस्टल बरामद की गई है।

उत्तर बाहरी जिला के डीसीपी गौरव शर्मा ने बताया कि एसीपी बवाना सौरभ चंद्रा की देखरेख में एसएचओ बवाना धर्मदेव की टीम ने गुरुवार को हथियारो के साथ विक्रांत और अक्षय को गिरफ्तार किया था। पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वे दोनों नीरज बवाना गिरोह के सदस्य हैं। इन्हें तिहाड़ से हथियार लेने के लिए दिशानिर्देश मिलते थे। इसके बाद दोनों हथियार लेने के लिए नीरज बवाना के साथी राहुल काला के घर पर जाते थे। इसके बाद पुलिस ने राहुल काला के परिजनों को गिरफ्तार करने की योजना तैयार बनाई।

हथियार तस्कर बनकर कार्रवाई की गई : आरोपियों को पकड़ने के लिए दरियापुर चौकी इंचार्ज गजेंद्र माथुर के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया। टीम के सदस्य हथियार तस्कर बनकर शुक्रवार को राहुल काला के घर पहुंचे। जब घर के अंदर हथियार होने की पुष्टि हो गई तो एसआई गजेंद्र माथुर ने महिला पुलिसकर्मियों के साथ छापा मारकर घर से तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया। इसमें राहुल की दादी 75 वर्षीय निर्मला देवी, 29 वर्षीय पत्नी प्रीति और 50 वर्षीय चाचा वीरेंद्र शामिल है।

मिलाई के दौरान मिलते थे दिशानिर्देश

पुलिस पूछताछ में पता चला कि परिवार के लोग राहुल से मिलने के लिए तिहाड़ जाते थे। मिलाई के दौरान ही परिवार को किसे हथियार देने या बेचने हैं, इस बारे में दिशानिर्देश मिलते थे। इसके बाद अक्षय और विक्रांत जाकर हथियार लेते थे। इसके अलावा, राहुल के परिजन नीरज गिरोह के गुर्गों को जरूरत पड़ने पर लोगों को धमकाने के लिए हथियार आदि देते थे।

दादी खुद करती थी डील

पुलिस के मुताबिक, राहुल की दादी निर्मला देवी खुद हथियारों की जांच करती थी। इसके बाद ही वह हथियार लेती थी। हालांकि, अभी तक यह मालूम नहीं हो पाया है कि हथियार आते कहां से थे। पुलिस इस बात की जांच कर रही है। सूत्रों के अनुसार, हथियार तस्करी में राहुल की पत्नी प्रीति भी पूरी तरह से शामिल थी। वहीं, वीरेंद्र पर पहले से ही शराब तस्करी एवं हत्या के प्रयास जैसे मामले चल रहे थे। वह हथियार तस्करी में पहली बार पकड़ा गया है।

पूरा परिवार जेल में पहुंचा

इन गिरफ्तारियों के बाद राहुल काला का पूरा परिवार ही जेल में चला गया है। पुलिस केअनुसार, राहुल का भाई नवीन बाली भी नीरज का बेहद खास है। दोनों भाई इस समय जेल में हैं। अब पुलिस ने राहुल की पत्नी, दादी एवं चाचा को भी गिरफ्तार कर लिया है। राहुल पर हत्या, हत्या के प्रयास, फिरौती मांगने एवं लूट के दो दर्जन से अधिक मामले दर्ज हैं। इतने के करीब ही उसके भाई पर मामले दर्ज हैं। ये दोनों भाई नीरज की परछाईं माने जाते हैं।