प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया खेलो इंडिया एप

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार (27 फरवरी) को विज्ञान भवन में विजेताओं को ‘राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव 2019 पुरस्कार’ प्रदान किए और साथ ही ‘खेलो इंडिया’ एप भी लॉन्च किया। राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव के राष्ट्रीय स्तर के फाइनल का समापन कल हुआ था। राष्ट्रीय स्तर की स्पर्धा की विजेताओं में महाराष्ट्र की श्वेता उमरे (प्रथम स्थान), कनार्टक की अंजनाक्षी एमएस (द्वितीय स्थान) और बिहार की ममता कुमारी (तृतीय स्थान) शामिल हैं।

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर ‘खेलो इंडिया’ एप भी लॉन्च किया जिसे युवा मामले एवं खेल मंत्रालय के अधीनस्थ भारतीय खेल प्राधिकरण ने विकसित किया है। इस एप का उपयोग अन्य कायोर्ं के अलावा देश में विभिन्न खेल स्थलों, उनकी उपलब्धता, खेल के नियमों और किसी भी व्यक्ति की फिटनेस का पता लगाने में किया जा सकता है।

इस अवसर पर युवा मामले एवं खेल और सूचना व प्रसारण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने कहा कि प्रधानमंत्री ने युवा संसद का आयोजन करने के लिए प्रेरित किया, जिसने युवाओं को अपने-अपने विचार पेश करने के लिए एक उपयुर्क्त प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए पूर्ण सहयोग प्रदान किया है।

राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव 2019 का आयोजन युवा मामले एवं खेल मंत्रालय के तत्वावधान में नेशनल सर्विस स्कीम और नेहरू युवा केन्द्र संगठन (एनवाईकेएस) द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।