मानसिक तनाव से जूझ रहे एम्स डॉक्टर ने दी जान

एम्स के एक डॉक्टर ने मंगलवार देर रात घर की तीसरी मंजिल से कूदकर जान दे दी। मृतक डॉक्टर की पहचान मनीष शर्मा के रूप में हुई है। बताया जा रहा है कि मनीष पिछले कुछ समय से व्यक्तिगत कारणों को लेकर परेशान चल रहे थे। फिलहाल, पुलिस इस संबंध में मामला दर्ज की आत्महत्या के पीछे कारणों का पता लगाने में जुटी है।

जानकारी के अनुसार, एम्स के कैंसर विभाग में नियुक्त डॉ. मनीष शर्मा वर्ष 2015 बैच के डीएम के विद्यार्थी थे। इसी साल 31 दिसंबर को उनकी डिग्री पूरी होनी थी। वह गौतम नगर स्थित एक किराए के घर में अपनी पत्नी के साथ रहते थे। बताया जा रहा है कि मंगलवार देर रात डॉ. मनीष ने घर की तीसरी मंजिल से कूदकर जान दे दी। छत से नीचे गिरने के बाद पड़ोसियों ने जब शोर मचाया तब उनकी पत्नी को घटना की जानकारी मिली।

एम्स के डॉक्टरों में मानसिक तनाव बढ़ा

इसके बाद तुरंत डॉ. मनीष को एम्स ट्रॉमा सेंटर ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित किया। इसके बाद पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर बुधवार को पोस्टमार्टम कराने के बाद शव मृतक के परिजनों को सौंप दिया है। उधर, इस घटना के बाद से एम्स के डॉक्टरों की लगातार आत्महत्याओं ने गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं। पिछले कुछ समय से एम्स के डॉक्टरों में मानसिक तनाव इस कदर बढ़ गया है कि आत्महत्याओं की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं। कुछ दिनों पहले ही एम्स के आरपी सेंटर के जूनियर रेजिडेंट ने आत्महत्या की थी।

मुंबई से की थी एमबीबीएस

मनीष शर्मा ने मुंबई के किंग एडवर्ड मेडिकल कॉलेज, मुंबई से एमबीबीएस की थी। इसके बाद दिल्ली स्थित एम्स में पीडियाट्रिक विभाग में एमडी में दाखिला लिया। मनीष ने एमडी के बाद एम्स में ही कैंसर विभाग में डीएम (शोध कार्यों) के लिए दाखिला लिया था। डॉ. मनीष के एक दोस्त ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि मनीष पिछले एक साल से फेसबुक पर सक्रिय नहीं थे। वह काफी समय से लोगों से भी कम ही मिलते थे।