सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान भारत पहुंचें ,प्रधानमंत्री ने की अगुवानी

सऊदी अरब के शहजादे मोहम्‍मद बिन सलमान एक दिन की यात्रा पर भारत पहुंच चुके हैं. वे मंगलवार शाम को दिल्‍ली पहुंचे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनकी अगवानी करने के लिए एयरपोर्ट पर पहुंचे. सलमान के प्‍लेन से उतरते ही पीएम मोदी ने उन्‍हें गले लगा लिया. शहजादे सलमान सऊदी अरब से भारत आए हैं.

मोहम्मद बिन सलमान सोमवार को पाकिस्तान में थे. वहां से वह दिल्ली आने वाले थे, लेकिन पुलवामा हमले के बाद भारत ने उनके इस्लामाबाद से सीधे दिल्ली आने पर आपत्ति दर्ज की. भारत के विरोध के बाद वह इस्लामाबाद से रियाद चले गए. रियाद से उन्‍होंने दिल्ली की फ्लाइट ली.

सलमान की यात्रा पर सूत्रों ने बताया कि सऊदी अरब भारत में बड़े निवेश कर सकता है. भारत की अर्थव्यवस्था इस समय मजबूत है और उसकी विकास दर 7 प्रतिशत है. भारत सऊदी अरब का 8वां रणनीतिक साझेदार देश है. सूत्रों का कहना है कि सलमान की यात्रा के दौरान भारत और सऊदी अरब 5 एमओयू पर हस्ताक्षर कर सकते हैं.

वहीं रणनीतिक साझेदारी परिषद बनाने के तौर तरीकों पर भी काम किया जाएगा. सूत्रों का कहना है कि रत्नागिरी रिफाइनरी परियोजना में सऊदी अरामको और अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी (ADNOC) के जरिए 44 अरब डॉलर के निवेश पर बातचीत भी सलमान की भारत यात्रा के दौरान होगी.