अफगानिस्तान का पाक पर हवाई हमलों का आरोप

पाकिस्तान ने अफगानिस्तान के हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने और उसकी सीमा के अंदर हवाई हमले करने के अफगानिस्तान के आरोपों को आधारहीन करार दे कर खारिज कर दिया है। अफगानिस्तानी अधिकारियों ने हवाई क्षेत्र उल्लंघन का दावा किया था और कहा था कि कुनार प्रांत में पाकिस्तान के हवाई हमलों से उसे काफी नुकसान हुआ है।
इस पर विदेश कार्यालय ने आधी रात के बाद एक बयान जारी किया। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने बयान में कहा, ‘पाकिस्तानी सुरक्षा बल बाजौर एजेंसी(कबायली क्षेत्र) में आंतकवादी समूहों के खिलाफ आंतकवाद विरोधी अभियान चला रहे हैं, जो अफगानिस्तान में स्थित अपनी सुरक्षित पनाहगाहों से पाकिस्तान में हमले करते हैं। इससे पाकिस्तान में लोगों की जान गईं हैं और लोग घायल भी हुए हैं।’

इसमें कहा गया है कि आतंकवाद विरोधी अभियानों के बारे में समय समय पर अफगान सुरक्षा बलों के साथ जानकारी साझा की जाती रही है। बयान में कहा गया है कि दोनों देशों के सैन्य अभियानों के महा निदेशकों के बीच गुरूवार को रावलपिंडी में हुई बैठक के दौरान पाकिस्तान ने अभियानों के संबंध में अफगानिस्तान से विस्तृत जानकारी साझा की थी और बताया था कि ये अभियान पाकिस्तानी सीमा के अंदर है।