कोरोना : तुर्कमेनिस्तान अपना फुटबॉल सीजन शुरू कर रहा

दुनिया भर में कोरोना वायरस के कारण जनजीवन अस्तव्यस्त है और खेल प्रतियोगिताओं को स्थगित या रद्द कर दिया गया है लेकिन तुर्कमेनिस्तान मे फुटबॉलर सीजन फिर शुरू होने जा रहा है। दर्शकों की मौजूदगी में तुर्कमेनिस्तान रविवार से एक बार फिर अपना फुटबॉल सीजन शुरू कर रहा है। तुर्कमेनिस्तान दुनिया के उन कुछ देशों में शामिल है जहां अब तक कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है।

मध्य एशिया के इस देश ने दुनिया के अन्य देशों के नक्शेकदम पर चलते हुए मार्च में आठ टीमों की अपनी लीग निलंबित कर दी थी। उस समय सत्र में सिर्फ तीन मुकाबले हुए थे। राष्ट्रीय फुटबॉल महासंघ ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय और विश्व स्वास्थ्य संगठन की सिफारिशों का हवाला देकर लीग निलंबित की थी।

एक महीने बाद देश में फुटबॉल की वापसी हो रही है और दर्शक स्टेडियमों में पहुंचने को लेकर उत्साहित हैं। अंतरराष्ट्रीय समुदाय हालांकि चिंतित है कि तुर्कमेनिस्तान इस महामारी के खतरे को गंभीरता से नहीं ले रहा है।

34 साल के एक व्यवसायी अशीर युसुपोव ने मजाकिया लहजे में कहा, ‘खुशी से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।’ उन्होंने कहा कि वह रविवार को गत चैंपियन एल्टिन एसिर और शीर्ष पर चल रहे कोपेटडेग के बीच यहां होने वाले मुकाबले को देखेंगे।

युसुपोव ने कहा कि अन्य देशों में खेल प्रतियोगिताओं पर लगे प्रतिबंध के बावजूद उन्हें भीड़-भाड़ वाली जगहों का डर नहीं है। उन्होंने कहा, ‘हमारे यहां कोरोना वायरस नहीं है, तो फिर अपनी लीग को शुरू क्यों ना करें?’