ई कॉमर्स कंपनियों को नॉन असेंशल सामानों की ऑनलाइन बिक्री की छूट वापस लिया

लॉकडाउन के दौरान कल से ई कॉमर्स कंपनियों को नॉन असेंशल सामानों की ऑनलाइन बिक्री की छूट वापस लिए जाने पर देश के खुदरा व्यापारियों ने खुशी जाहिर की है। उनका कहना है कि आज शाम सात बजे देश के सभी खुदरा व्यापारी थाली, शंख आदि बजाएंगे लेकिन अब विरोध करने के लिए नहीं बल्कि सरकार का आभार प्रकट करने के लिए।

इससे पहले ऑनलाइन कंपनियों को 20 अप्रैल से नॉन असेंशल सामानों की बिक्री का छूट दिए जाने के सरकार के फैसले के विरोध में खुदरा व्यापारियों ने पहले आज शाम सात बजे थाली, घंटी और शंख बजाने का फैसला किया था। फेडरेशन ऑफ आल इंडिया व्यापार मंडल के राष्ट्रीय महामंत्री वी के बंसल ने हमें बताया कि ई-कॉमर्स साइटों के जरिये गैर जरूरी सामानों की बिक्री 3 मई तक रोक दी गई है। फेडरेशन ने इस लड़ाई को बेहतर तरीके से लड़ा और जीत हासिल की। अब देश के सभी खुदरा व्यापारी आज शाम सात बजे सरकार का आभार प्रकट करने एवं उनका अभिनंदन करने के लिए थाली, घंटी और शंख बजाएंगे।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शनिवार की सुबह ही इस बारे में समीक्षा की और संशोधित अधिसूचना जारी कर दी। इसके बाद केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने भी इस बारे में सबको सूचित कर दिया कि 20 अप्रैल 2020 से ई-कॉमर्स कंपनियां गैर जरूरी वस्तुओं की बिक्री नहीं कर पाएंगी।

उनका कहना है कि गर्मी के सीजन देखते हुए खुदरा कारोबारियों ने एयर कंडीशनर, कूलर, फ्रिज, पंखे, रेडीमेड गारमेंट्स, मोबाइल फोन, लैपटॉप और अन्य सामानों का पूरे सीजन के लिए स्टॉक खरीदकर अपने गोदाम में रख लिया है लेकिन लॉकडाउन के चलते उसे बेच नहीं पा रहे हैं। यदि ई-कॉमर्स कंपनियों ने लॉकडाउन के दौरान ये सब सामान बेच दिया तो फिर खुदरा व्यापारियों से कौन सामान खरीदेगा।