चीन Aniline oil पर एंटी डंपिंग ड्यूटी लगाएगी सरकार

मोदी सरकार चीन से इम्पोर्ट होने वाले Aniline Oil पर एंटी डंपिंग ड्यूटी (Anti Dumping Duty) लगाएगी. वाणिज्य मंत्रालय की सिफारिश पर एंटी डंपिंग ड्यूटी लगाई जाएगी. Aniline Oil का इस्तेमाल ड्रग, फार्मा और डाई इंडस्ट्री में इस्तेमाल होता है. भारत सालाना 90 से 95KMT Aniline Oil चीन से इम्पोर्ट करता है. देश में 98 फीसदी Aniline Oil चीन से इम्पोर्ट होता है. वाणिज्य मंत्रालय ने Aniline Oil पर 150.80 डॉलर/MT एंटी डंपिंग ड्यूटी की सिफारिश की है.

दरअसल, गुजरात नर्मदा वैली फर्टिलाइजर एंड केमिकल्स (Gujarat Narmada Valley Fertilizers and Chemicals-GNFC) ने सरकार से शिकायत की थी कि चीन और अन्य दूसरे देशों से Aniline Oil के इम्पोर्ट से घरेलू उद्योगों को काफी नुकसान हो रहा है. GNFC की शिकायत पर डायरेक्टर जेरनल ऑफ ट्रेड बॉडी ने जनवरी में ये जांच शुरू की थी. करीब छह महीने की सघन जांच की है और जांच के बाद उसने 51 पेज की रिपोर्ट वाणिज्य मंत्रालय को सौंपी है.

चीनी कंपनी पर करीब 56 डॉलर प्रति मीट्रिक टन के हिसाब से और बाकी दूसरी कंपनियों पर 151 डॉलर प्रति मीट्रिक टन के हिसाब से एंटी डंपिंग ड्यूटी लगाने की सिफारिस वाणिज्य मंत्रालय ने की है. अब ये पूरा प्रस्ताव वित्त मंत्रालय के पास है और वित्त मंत्रालय इस पर जल्द ही फैसला करेगा और उम्मीद है कि एक-दो दिनों में इस पर फैसला भी आ जाए.

बढ़ सकती है 25 आइटम्स पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी

सरकार देश में घरेलू कंपनियों बढ़ावा देने के लिए चीन से इम्पोर्ट होने वाली 25 आइटम्स पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी (Anti-Dumping Duties) बढ़ा सकती है. कैलकुलेटर (Calculators) और यूएसबी ड्राइव (USB drives) से लेकर स्टील, सोलर सेल और विटामिन ई तक दो दर्जन से अधिक चीनी सामानों पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी इस साल समाप्त हो रही है.