पाकिस्तान: PoK में भेज रहा कोरोना पॉजिटिव मरीज

पाकिस्तान इस वक्त बुरी तरह कोरोना वायरस की मार झेल रहा है। इसके बावजूद अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। स्थानीय लोगों के विरोध के बीच पाक सेना ने COVID 19 के मरीजों को पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर और गिलगिट-बल्टिस्तान के क्षेत्र में भेजना शुरू कर दिया है। ये दोनों ही सबसे पिछड़े इलाकों में से हैं। अब तक पाकिस्तान में 1190 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं जबकि 9 लोगों की मौत हो चुकी है।

सेना के पास न रखे जाएं मरीज

सूत्रों के मुताबिक मीरपुर और दूसरे शहरों में स्पेशल क्वॉरंटीन सेंटर बनाए गए हैं जहां पंजाब के मरीजों को लाया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक पाक सेना के टॉप अफसरों ने यह साफ कर दिया है कि किसी भी कोरोना पॉजिटिव मरीज को आर्मी फसिलटी या सेना के घरों के पास न रखा जाए। नतीजन बड़ी संख्या में गाड़ियों में बंद करके ये मरीज POK और गिलगिट-बल्टिस्तान में लाए जा रहे हैं।

पंजाब है ज्यादा अहम

स्थानीय लोगों ने इसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है। इस इलाके का इन्फ्रास्ट्रक्चर पहले से ही खराब है और ट्रेन्ड मेडिकल स्टाफ की भी कमी है। लोगों को डर है कि पूरे इलाके में वायरस फैल जाएगा और स्थानीय कश्मीरियों को खतरे में डाल दिया जाएगा। मुजफ्फराबाद के लोगों का कहना है कि पाक सेना को सिर्फ पंजाब की चिंता है। जानकारों का कहना है कि यह क्षेत्र राजनीतिक रूप से पंजाब के जितना अहम नहीं है।