महंगी मेट्रो पार्किंग पर बोले केजरीवाल

प्राइवेट गाड़ियों के इस्तेमाल में कमी लाने और पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देने के मकसद से तमाम एजेंसियां इन दिनों पार्किंग चार्ज बढ़ा रही हैं। अब डीएमआरसी ने मेट्रो स्टेशनों की पार्किंग्स के चार्ज बढ़ा दिए हैं, जो 1 मई से लागू होंगे। पार्किंग चार्ज में डेढ़ गुना की बढ़ोतरी की गई है। सिर्फ कार, बाइक और स्कूटर्स ही नहीं, बल्कि साइकिल के पार्किंग चार्ज में भी बढ़ोतरी की गई है। हालांकि, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस कदम की निंदा करते हुए इसे मेट्रो को खत्म कर देने वाला फैसला बताया है।

parking 1

 सीएम केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि ‘पहले किराया बढ़ाया और अब पार्किंग चार्ज में भी बढ़ोतरी कर दी। इस तरह के कदम दिल्ली मेट्रो को पूरी तरह खत्म करके रख देंगे और इससे सड़कों पर कंजेशन और पलूशन भी बढ़ेगा। यह बहुत दुखद है।’
मंत्री सत्येंद्र जैन ने भी इस बढ़ोतरी का विरोध किया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि ‘मेट्रो ने पार्किंग चार्जेज 50 प्रतिशत बढ़ा दिए हैं। इससे पहले मेट्रो का किराया 100 फीसदी बढ़ा दिया गया था। भगवान जाने कौन दिल्ली मेट्रो को ऐसी सलाहें दे रहा है।’ गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने मेट्रो के किराए में हुई डबल बढ़ोतरी का भी पुरजोर विरोध किया था और इस बढ़ोतरी को वापस लेने के लिए डीएमआरसी, एलजी और केंद्र सरकार पर दबाव भी बनाया था, लेकिन इसके बावजूद बढ़ोतरी वापस नहीं ली गई।

क्या होगा फायदा?
दरें बढ़ने की वजह से मेट्रो की पार्किंग में आने वाली गाड़ियों की तादाद घटने और इसकी वजह से मेट्रो में भी पैसेंजर्स की तादाद कम होने की आशंका जताई जा रही है, क्योंकि अभी सस्ती पार्किंग को देखते हुए ही कई लोग अपनी गाड़ियां मेट्रो की पार्किंग में खड़ी करके आगे मेट्रो में ट्रैवल करके अपने ऑफिस आते जाते हैं, लेकिन अब नए पार्किंग चार्ज कई लोगों की जेब पर भारी पड़ सकते हैं।

डीएमआरसी के प्रवक्ता का कहना है कि पिछले 5 सालों से मेट्रो स्टेशनों की पार्किंग के चार्जेस में कोई बदलाव नहीं किया गया था, जबकि लंबे समय से इसकी जरूरत महसूस की जा रही थी। मेट्रो प्रवक्ता का यह भी दावा है कि इस बढ़ोतरी के बावजूद मेट्रो स्टेशनों की पार्किंग के चार्ज अन्य सिविक एजेंसियों के पार्किंग लॉट्स में लिए जाने वाले पार्किंग चार्ज से काफी कम हैं।

मेट्रो के अधिकारियों का कहना है कि अन्य सिविक एजेंसियों ने अपने पार्किंग चार्जेस में जितनी बढ़ोतरी कर दी है, उसे देखते हुए डीएमआरसी को भी मेट्रो स्टेशनों की पार्किंग के चार्जेस को बैलेंस करने की जरूरत थी। इसी वजह से मेट्रो के पार्किंग चार्ज में भी कुछ बढ़ोतरी करने का फैसला लिया गया। नए पार्किंग चार्ज 1 मई से दिल्ली-एनसीआर में पार्किंग की सुविधा से लैस सभी 102 मेट्रो स्टेशनों में लागू होंगे। इससे पहले डीएमआरसी ने 1 मार्च 2013 को पार्किंग चार्ज रिवाइज किए थे।