जिंक और गर्म पानी से 7 कोरोना मरीजों को किया ठीक

देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते मामलों की गंभीरता को देखते हुए वैज्ञानिक और डॉक्टर दिन रात एक कर कोरोना वैक्सीन या टीका तैयार करने में लगे हुए हैं. इन सब के बीच मंगलौर के एक डॉक्टर का दावा है कि जिंक और गर्म पानी का इस्तेमाल कर कोरोना से बचा जा सकता है. डॉक्टर के मुताबिक शरीर में जिंक की मात्रा ठीक रहे तो इंफेक्शन या फिर वायरस शरीर पर असर नहीं डाल सकता. डॉक्टर का दावा है कि उन्होंने जिंक और गर्म पानी से अब तक 7 कोरोना मरीजों का इलाज किया है और सभी पूरी तरह से स्वस्थ्य हैं.

दैनिका भास्कर में प्रकाशित खबर के मुताबिक मंगलौर के ए.जे. मेडिकल कॉलेज में हेड एंड नेक सर्जरी के प्रोफेसर डॉ. पीपी देवन के मुताबि​क देश में सभी लोग जिंक को अपने खाने में शामिल कर लें तो कोरोना या इस तरह के किसी भी इंफेक्शन से बचा जा सकता है. डॉक्टर देवन ने कहा कि कोरोना भी आम वायरस की तरह ही है बस इसकी ताकत अन्य वायरस से ज्यादा है. उन्होंने कहा कि अगर खाने में तरबूज और पपीते का बीज, अनानास और अखरोट को शामिल कर लिया जाए तो कोरोना से बचा जा सकता है. उन्होंने कहा कि शरीर में जिंक की मात्रा बढ़ाने वाली दवा से भी कोरोना से बचा जा सकता है.

डॉ. देवन ने कहा कि यदि आप जरा भी गले में खराश महसूस कर रहे हैं या आपको थकान महसूस हो रही है तो आपको फौरन गर्म पानी पीना शुरू कर देना चाहिए. इतना गर्म पानी जिसे पीकर आपको पसीना आए और शरीर का तापमान एक दो डिग्री तक बढ़ जाए. डॉक्टर देवन ने कहा कि वैसे तो पसीना दौड़ने और मेहनत करने से भी आता है लेकिन गर्म पानी ही वायरस का बढ़ना रोकेगा. इसी के साथ अगर शरीर में जिंक की मात्रा ठीक होगी तो इम्युनिटी मजबूत होगी और वायरस मर जाएगा.

डॉ. देवन ने कहा कि पपीते और तरबूज के बीच का पाउडर बनाकर उसे चावल के साथ खाने से भी काफी लाभ होता है. दो अखरोट, कुछ डार्क चॉकलेट, अनानास का सेवन करने से भी शरीर में जिंक की मात्रा बढ़ती है. इसके अलावा डॉक्टर की सलाह पर जिंक और आयरन टैबलेट्स भी ली जा सकती हैं. डॉ. देवन ने कहा कि हर दिन करीब 40 एमजी जिंक की जरूरत होती है. साउथ इंडिया में रसम पिया जाता है, इसमें भरपूर्ण मात्रा में जिंक होता है. लंच या डिनर में फलों का सेवन करने से भी शरीर में इसकी मात्रा बढ़ती है.

इन आदतों से मजबूत हो सकता है इम्यूनिटी सिस्टम

  • इम्युनिटी सिस्टम बढ़ाने के लिए चाय पीना बंद करना होगा. अगर किसी को चाय पीने की लत है तो उसे पानी या दूध गर्म कर उसमें चाय की पत्ती डालकर उसे जल्दी से छानकर पीना चाहिए. चाय को ज्यादा खौलाने से उसका केमिकल बाहर निकलता है और वह शरीर में आयरन जिंक ब्लॉक कर देता है.
  • खाने में नींबू का इस्तेमाल करने की आदत डालनी चाहिए. एक ग्लास गर्म पानी में आधा नींबू डालकर पीने से फायदा होगा.
  • सोने से पहले गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पिएं. इससे आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.
  • खाने में जिंक की मात्रा को बढ़ाएं और गर्म पानी पीने की आदत डालें. खाना खाने के बाद गर्म पानी में जीरा डालकर पीने से भी लाभ होता है.