जाने ! भारत से युद्ध छिड़ने परकौन सा देश कर सकता हैं पाकिस्तान की मदद

भारत और पाकिस्तान के बीच फिलहाल तनाव बहुत ज्यादा बढ़ गया है. सोमवार और मंगलवार की दरम्यानी रात भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में आतंकियों के ठिकानों को निस्तनाबूद कर दिया.

पुलवामा में हुए फिदायीन हमले के बाद जिस तरह भारत ने दुनिया भर को पाकिस्तान के नापाक होने और इस हमले में उसकी जमीन इस्तेमाल होने के सबूत दिए थे और सभी देशों से बात की थी.

 जानें कौन – कौन से देश हैं जो पाकिस्तान की मदद करेंगे?

चीन-अगर भारत के साथ युद्ध की परिस्थितियां बनती हैं तो चीन, पाकिस्तान की मदद कर सकता है. इसकी सबसे बड़ी वजह है कि चीन की ओर से पाकिस्तान में किया गया निवेश जो कि करीब 46 बिलियन डॉलर से ज्यादा का है. यह बात अलग है कि चीन, भारत में आतंकी हमले होने के बाद साथ मिलकर आतंकवाद का सामना करने की बात करता है लेकिन वह अंतरराष्ट्रीय मंचों पर अक्सर पाकिस्तानी आतंकियों का बचाव करता नजर आता है.

तुर्की-इस्लामिक राष्ट्र होने की वजह से ऐतिहासिक रुप से तुर्की और पाकिस्तान के संबंध काफी बेहतर रहे हैं. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तुर्की पाकिस्तान के अच्छे दोस्तों में माना जाता है. हाल ही में पाक के प्रधानमंत्री इमरान खान ने तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन से मुलाकात की थी.

मिस्र-अरब गणराज्य मिस्र और इस्लामिक गणराज्य पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय संबंध सालों से है. साल 1947 में आधुनिक संबंध तब बने पाकिस्तान के संस्थापक मुहम्मद अली जिन्ना ने मिस्र में राजा फुआद I द्वारा भेजे गए विशेष निमंत्रण पर पहुंचे थे. इजिप्ट से पाक के संबंध फिलहाल ऐसे हैं कि अगर युद्ध सरीखी कोई परिस्थिति बने तो उसे मदद मिलेगी.

सऊदी अरब-पाकिस्तान के सऊदी अरब से अच्छे संबंध किसी से छिपे नहीं है. बीते दिनों सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पाकिस्तान पहुंचे थे जहां उनके स्वागत में पाकिस्तान सरकार ने पलक पांवड़े बिछा दिए थे. इतना ही नहीं पाक के प्रधानमंत्री इमरान खान, क्राउन प्रिंस के ड्राइवर तक बन गए थे.

खाड़ी देश : भारत से युद्ध की परिस्थिति में खाड़ी देश जिसमें बहरीन, कुवैत, ओमान, संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं, वे इसकी मदद कर सकते हैं.