शरद यादव ‘मेरे घर बनी थी दलित आंदोलन की रणनीति’

पूरे देश में दो अप्रैल को हुई दलित हिंसा के पीछे आखिकार किसका हाथ था? बीजेपी आंदोलन के दौरान हिंसा के पीछे कांग्रेस को जिम्मेदार ठहरा रही थी, लेकिन हिंसक आंदोलन के चार महीने के बाद लोकतांत्रिक जनता दल (एलजेडी) के प्रमुख शरद यादव ने बीते और आगामी दलित आंदोलन से जुड़े कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं.

शरद यादव ने न्यूज 18 को बताया कि दो अप्रैल के बंद की तैयारी उनके घर में हुई थी और अब आगामी नौ तारीख के दलित आंदोलन को लेकर भी उन्होंने ही सभी पार्टियों का समर्थन दिलाया है. शरद यादव का मानना है कि अब कोई भी चीज आसानी से नहीं बल्कि लड़ने से मिलती है.

शरद यादव ने कहा, 2 तारीख के बंद की तैयारी हमारे घर में हुई थी और नौ तारीख का भी जो है, वो दलित लोग सबसे पहले हमारे पास ही आए थे. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने नैतिक समर्थन दिया है, शरद पवार की पार्टी ने दिया है, वामपंथियों ने दिया है और अंबेडकर से जुड़े लोग हैं, वो अकेले दलित नहीं है.

उन्होंने कहा कि एक बड़ी आबादी वंचित समाज की है, नौ तारीख को ऐसा बंद होता की सरकार चुनाव से पहले हिल जाती, इसमें ताकत थी, इसलिए वो ऑर्डिनेंस ला रहे है. वो समझ गए हैं कि भारत बंद होगा.

उन्होंने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि वो सोच रहे थे कि दलित अकेले बंद कर रहे थे. हमने सभी पार्टियों से बात कर सभी का समर्थन उनको दिलाया. सारी पार्टियों से समर्थन मिला.