सऊदी अरब : वैश्विक महामरी में ईद की नमाज़ घर पर रहे कर करे

कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं. लोगों से रमजान के दौरान भी नमाज घरों में पढ़ने को कहा गया है. ऐसे में सऊदी अरब के मुफ्ती आजम का कहना है कि ईद की नमाज घर पर अदा की जा सकती है. ‘अरब न्यूज’ एजेंसी के साथ एक साक्षात्कार में सऊदी अरब के मुफ्ती आजम और सऊदी साइंटिफिक एंड रिसर्च काउंसिल के प्रमुख अब्दुल अजीज अल-शेख ने कहा कि असामान्य परिस्थितियों और वर्तमान वैश्विक महामारी में घर पर ईद की नमाज अदा करना मुनासिब काम है.

मस्जिदों में पांच वक्‍त की नमाज अदा करने की भी है मनाही

उन्होंने कहा कि ईद की नमाज घर पर पढ़ी जा सकती है और प्रार्थना अकेले और जमात के साथ भी की जा सकती है. मुफ्ती आजम ने सऊदी नागरिकों से घर पर ईद की नमाज अदा करने का आग्रह करते हुए कहा कि ऐसे माहौल में माता-पिता को अपना अधिकांश समय अपने बच्चों के साथ घर पर बिताना चाहिए.

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के कारण सऊदी अरब में कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं. जहां लोगों के घरों से निकलने पर पाबंदी है, वहीं उनसे घर में भी तरावीह की नमाज अदा करने को कहा गया और कुछ लोगों को मस्जिद अल-हरम में तरावीह की नमाज अदा करने की अनुमति दी गई. वहीं मस्जिदों में रोजाना पांच वक्‍त की नमाज अदा करने की भी मनाही है. इसके अलावा सऊदी सरकार ने देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण ईद अल-फितर पर पूर्ण रूप से कर्फ्यू की घोषणा की गई है.