ऐप्स ने फेसबुक पर चुराया आपका डेटा

जब से फेसबुक 2007 से ऐप्लिकेशन प्लैटफॉर्म पर आया है तब से इस सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर गेम्स भी आ गए। इसके बाद यहां आपको ऐसे गेम्स की भरमार मिली होगी जहां तरह-तरह की चीजें और जानवरों पर आपके क्लिक्स की दरकार होगी। हालांकि लोगों ने इन सभी गेम्स को यह सोचकर इस्तेमाल किया है कि फेसबुक पर सबकुछ हमेशा सेफ है लेकिन 2012 तक आते-आते फेसबुक पर 90 लाख ऐप्स आ गईं और किसी को भी नहीं पता था कि ये ऐप्स क्या-क्या कर रही थीं या क्या कर सकती हैं।

2010 में ‘प्ले एनीथिंग’ के ऑथर इयान बोगॉस्ट ने ‘काउ क्लिकर’ नाम के एक साधारण से गेम की केवल 3 दिनों में कोडिंग की थी और अगले ही 2 सालों में लगभग 1.8 लाख फेसबुक यूजर्स ने इसे खेला। इस गेम में गाय पर क्लिक करने पर गाय के रंभाने की आवाज़ आती है। बाद में एक आर्टिकल में बोगॉस्ट ने बताया कि उनके इस बेवकूफाना और साधारण से गेम ने कितने फेसबुक यूजर्स का डेटा कलेक्ट कर लिया।

उन्होंने बताया, ‘अगर आपने एक बार भी काउ क्लिकर खेला है तो मुझे आपका काफी कुछ पर्सनल डेटा मिल गया है। मैं आपकी रुचियों और व्यवहार की अच्छी-खासी प्रोफाइल बना सकता हूं। मुझे लगता है कि आपका डेटा अभी भी मुझे मिल सकता है जो मेरे प्राइवेट सर्वर में सेव है।’ बता दें कि 2014 के बाद ही फेसबुक ने ऐप के जरिए होने वाले डेटा फ्लो के बारे में सोचना शुरू किया था।

बोगॉस्ट ने यह भी बताया कि कई सालों तक फेसबुक के डेटा का ट्रांसमिशन इनक्रिप्टेड नहीं था और इनके जरिए आपकी प्रोफाइल देखने के लिए न्यूमेरिक आइडेंटिफायर का इस्तेमाल कर आपकी फेसबुक आईडी पता चल जाती थी। हालांकि अब फेसबुक अलग-अलग ऐप के लिए आईडी जेनरेट करता है। उन्होंने कहा कि ऐसे हजारों-लाखों गेम्स, क्विज और कम्यूनिटीज के जरिए फेसबुक पर आपका काफी डेटा बड़ी संख्या में लीक हो चुका है। तो अगर आपने अभी तक फेसबुक पर ऐसे किसी ऐप का इस्तेमाल नहीं किया है तो उन्हें इस्तेमाल करने से पहले एक बार सोच लें और इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें।