दिल्ली सरकार ने गर्मी की छुट्टियों का किया ऐलान

दिल्ली सरकार ने अपने स्कूलों में 11 मई से 30 जून तक ग्रीष्मावकाश की घोषणा का ऐलान कर दिया है। दिल्ली सरकार के अधिकारी के मुताबिक इस दौरान छात्रों को ग्रीष्मावकाश संबंधी किसी भी गतिविधि के लिए स्कूल नहीं बुलाया जाएगा। दरअसल, राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस का संक्रमण अभी भी धीमा नहीं हुआ है। पूरी दिल्ली में 88 एरिया पूरी तरह सील भी हैं।

गर्मी की छुट्टियों का ऐलान

दिल्ली सरकार ने सरकारी और सरकार के अंतर्गत आने वाले स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है। लॉकडाउन के चलते स्कूल काफी पहले से ही बंद चल रहे हैं। लेकिन सरकार के आदेश के बाद ऑनलाइन क्लासेज चल रहीं थी। बच्चों के पैरेंट्स गर्मी की छुट्टियों को लेकर असमंजस की स्थिति में थे। सरकार ने कहा कि 11 मई से 30 जून तक बच्चों की छुट्टी रहेगी और इस दौरान किसी भी तरह की कोई एक्टिविटी के लिए नहीं बुलाया जाएगा।

लॉकडाउन के बाद की तैयारी

मानव संसधान विकास मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक स्कूलों के लिए नई गाइडलाइन्स तैयार की जा रही हैं। लॉकडाउन के बाद जब स्कूल खुलेंगे तो स्कूलों में इन गाइडलान्स का पालन किया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा गाइडलाइन्स बनाई जा रही हैं। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने पिछले सप्ताह राज्य के शिक्षा मंत्रियों के साथ हुई बैठक में सुरक्षा दिशानिर्देशों के मुद्दे पर विचार-विमर्श किया था।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

अधिकारियों ने कहा कि स्टूडेंट्स के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा। यानी लॉकडाउन के बाद जब भी स्कूल और कॉलेज खोले जाएंगे तो सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह से पालन किया जाएगा। मंत्रालय क्लास में स्टूडेंट्स के बैठने की व्यवस्था और सुरक्षा को लेकर गाइडलाइन्स जल्द जारी कर सकता है, जो सोशल डिस्टेंसिंग के लिए बेहद अहम हैं।